Cow should be fed this reason why first roti

-सीमा कुमारी

वैसे तो काफी सारे जीव-जंतु को कुछ न कुछ खिलाने का फल और परिणाम मिलता है. पर कुछ जानवरों में हमारी आस्था खास होती है, जैसे गाय, कुत्ता, कबूतर इत्यादि. इसमें से सबसे अधिक पूजनीय गाय को माना गया है. गाय को रोटी देने से पुण्य फल की प्राप्ति होती है. इसलिए घर में बनने वाली रोटी में से पहली रोटी गाय के नाम से निकालें और उसे खिलाये. यदि इस नियम को प्रतिदिन करें तो निश्चित ही आपको फायदा होगा. 

भारतीय परम्परा के अनुसार गाय को माता का दर्जा दिया गया है. वहीं गाय में देवी देवताओं का भी वास होता है. इसलिए गाय का आदर सम्मान करने की बात हमारे प्राचीन शास्त्रों में कही गई है. शास्त्रों में बताया गया हैं कि गाय के अंदर लगभग 33 करोड़  प्रकार के देवी देवता निवास करते हैं. इसलिए कई जगहों पर गाय की पूजा भी की जाती हैं. 

हिंदू धर्म के अनुसार गाय की सेवा करना सबसे बड़ा पुण्य का काम होता हैं. यही वजह हैं कि कई सदियों से हमारे पूर्वज घर के आँगन में गाय पालते आ रहे हैं. गाय से पुण्य कमाने के आलवा इसे पालने के और भी कई फायदे होते हैं. गाय को रोटी देने से न केवल सुख समृद्धि की प्राप्ति होती है, वहीं बरकत भी होने लगती है. वैसे भी हमारे बड़े बुर्जुग यह कहते आये है कि गाय को रोटी खिलाना चाहिए, लेकिन कम से कम रोटी तो खिलाने का नियम बनाया ही जा सकता है. 

गाय को रोटी देते वक्त उसमे थोड़ा सा गुड़ भी देना चाहिए. अपने मन को स्वच्छ रखे, मन में कोई नकारात्मक सोच न रखे अन्यथा ऐसी स्थिति में पुण्य फल की प्राप्ति होने में संशय बना रहेगा. गाय को रोटी खिलाने संबंधी नियम से बरकत के अलावा धन संपत्ति में भी बढ़ोत्तरी होने की संभावना होती है. गाय को रोटी खिलाने का अर्थ यह है कि आप 33 करोड़ देवी देवताओं की सेवा कर रहे हैं. समाजी रूप से देखे तो गाय ही एक ऐसा जानवर है जो सबसे ज्यादा घरो में पाया जाने वाला पशू है.

गाय को रोटी खिलने के फायदे:

  • जो लोग गाय को रोजाना रोटी खिलाते हैं, उनकी कई पीढ़ियों पर इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और पीढ़ी दर पीढ़ी लोग उन्नति और वृद्धि करते जाते है.
  • अगर आप गाय को रोटी खिलाते हैं तो आपके घर के बच्चे या आपकी आने वाली पीढ़ियों को संसार के सभी सुख प्राप्त होते हैं और घर परिवार में सुख शांति बनी रहती है.
  • गाय को रोटी के साथ गुड़ खिलाने से आपके सभी बिगडे काम बनना शुरू हो जाते है. साथ ही आप अपने जीवन के हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने योग्य हो जाते हैं.
  • गाय को रोटी में गुड़ मिलाकर खिलाने से दृश्य एवं अदृश्य शक्तियां आपकी सहायता करती हैं और आपको लौकिक एवं अलौकिक दोनों फलों की प्राप्ति होती है.
  • मंगलवार के दिन किसी अनजान रास्ते में गाय को रोटी खिलाने से आपके घर में सुख समृद्धि आती है. अगर आप उपवास रखकर गाय को रोटी खिलाते हैं तो आपका व्रत रखना सार्थक एवं फलदायी हो सकता है.

सबसे बड़ा दान गौ दान होता है:

कहा जाता है कि एक प्रतापी राजा ने गाय की सेवा की थी और इसके कारण उसे संतान की प्राप्ति हुई थी. गाय की सेवा करना तो कई मायनों में लाभकारी होता ही है. लेकिन गौ के दान को भी महादान माना जाता है. इसलिए जब किसी की मौत हो जाती है तो सारा क्रियाकर्म होने के बाद एक बरखि रखी जाती है. जिसमे बहुत सामान का दान करने का रिवाज होता है. उसी दान में गौ दान ही महादान कहलाता है.