बुधवार को न करें ये काम, जानें क्या कहते हैं शास्त्र

    -सीमा कुमारी

    सनातन हिन्दू धर्म में बुधवार का दिन विघ्नहर्ता भगवान श्री गणेश जी को समर्पित है। शास्त्रों के मुताबिक, बुधवार के दिन जो भी भक्त भक्ति भाव से विघ्नहर्ता श्री गणेश की पूजा-अर्चना करता है, उसके जीवन के समस्त कष्ट दूर हो जाते हैं। लेकिन मान्यता ये भी है कि बुधवार के दिन कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। शास्त्रों के अनुसार, इस दिन कुछ काम ऐसे होते हैं, जिसे भूलकर भी नहीं करना चाहिए। आइए जानें इस बारे में –

    • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, बुधवार के दिन पश्चिम दिशा की ओर यात्रा करना अच्छा नहीं माना जाता है। अगर जरूरी नहीं हो तो बुधवार के दिन पश्चिम दिशा की ओर यात्रा न करें।
    • दांपत्य जीवन को सुखी और पति की दीर्घायु के लिए सुहागिन महिलाओं को बुधवार के दिन काले वस्त्र पहनने से बचना चाहिए। इन नियमों का पालन न करने पर घर-परिवार में अशांति का माहौल बना रहता है।
    • गुरुजनों का मानना है कि बुध ग्रह वाणी और संवाद का कारक होता है। बुधवार के दिन कड़वे वचन का प्रयोग करना बुध ग्रह को कमजोर बनाता है। ऐसे में इस दिन किसी को अपशब्द बोलने से बचना चाहिए। इसलिए कोशिश करें कि इस दिन सभी के साथ मधुरता  और प्रेम से बात करें। ऐसा करने से विघ्नहर्ता श्री गणेश प्रसन्न होते हैं और भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं।
    • बुधवार के दिन नए जूते-कपड़े नहीं खरीदना चाहिए और न ही नए कपड़े पहनना चाहिए मान्यता है कि ऐसा करने से आपको नुकसान हो सकता है।
    • कई लोग पान खाने के शौकीन होते हैं। ऐसे में इस दिन पान खाना अशुभ माना जाता है। कहते हैं इससे धन-हानि होती है।
    • बुधवार के दिन किसी को उधार पैसे न दें। इससे आपको धन संबंधित परेशानी हो सकती है।