File Photo
File Photo

Loading

-सीमा कुमारी 

धन की देवी लक्ष्मी का दिन शुक्रवार है. हिन्दूशास्त्रों के अनुसार, इस दिन जो भी व्यक्ति सच्चे मन से देवी मां की पूजा और इनसे जुड़े कुछ उपाय करने से देवी लक्ष्मी की असीम कृपा मिलती है. जीवन की परेशानियों के साथ अन्न व धन की कमी दूर होती है. वैवाहिक जीवन सुखमय होने के साथ जीवन की परेशानियों से छुटकारा मिलता है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं धन की देवी मां लक्ष्मी को खुश करने और उनकी कृपा पाने के कुछ उपाय…

  • शुक्रवार के दिन सुबह नहाकर सफेद कपड़े पहनें. उसके बाद देवी लक्ष्मी के मंदिर या पूजाघर में देवी मां के सामने खड़े होकर कमल का फूल चढ़ाकर श्री सूक्त का पाठ करने से जीवन में चल रही धन से जुड़ी परेशानियां दूर होती हैं.
  • शुक्र ग्रह की कृपा पाने के लिए अपने शरीर के साथ घर की साफ-सफाई का भी ध्यान रखें. ऐसा न करने पर आपको शुक्र के बुरे प्रभावों को झेलना पड़ सकता है. शुक्र को प्रसन्न करने के लिए घर को साफ-सुथरा रखने के साथ सदैव साफ कपड़े पहनें.
  • शुक्र ग्रह की कृपा पाने के लिए खाने से पहले अपने भोजन का कुछ हिस्सा गाय, कौवे या कुत्ते के लिए निकाल कर रखें. ऐसा करने से शुक्र की व्यक्ति पर विशेष कृपा होती है.
  • अगर आप किसी शुभ काम के लिए घर से कहीं बाहर जा रहें हैं तो ऐसे में दही खाकर ही जाएं. इससे काम में सफलता मिलेगी.
  • देवी लक्ष्मी की असीम कृपा पाने के लिए उनके मंदिर या अपने पूजा घर में शंख, कौड़ी, कमल, मखाना, बताशा आदि चीजें चढ़ाएं. इससे घर में अन्न और धन की कभी कमी नहीं होगी.
  • देवी लक्ष्मी के दिन यानी शुक्रवार को घर या दुकान की तिजोरी में कमल का फूल रखें. उस फूल को करीब 1 महीने रखने के बाद उसकी जगह पर नया फूल रख दें. इससे धन से जुड़ी सभी परेशानियां दूर होने के साथ कारोबार व व्यापार में तरक्की के रास्ते खुलेंगे.