Pic Credit: Google
Pic Credit: Google

    Loading

    -सीमा कुमारी

    आज हर इंसान अपने जीवन में सफलता पाना चाहता है, इसके लिए दिन-रात मेहनत भी करता है। लेकिन, कभी -कभी मेहनत के बावजूद भी सफलता हाथ नहीं लगती है। ऐसे में कुछ टोटके करने से जीवन की समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। आइए जानें इन टोटकों के बारे में…

    • कहते हैं कि, लाल मिर्च के 21 दानों को निकाल कर पानी के जग में डाल दें। फिर उसे खुद पर 7 बार घुमाकर पानी को घर के बाहर या सड़क पर फेंके दें। इससे काम में आ रही रूकावटें दूर होंगी।
    • ऐसा भी कहा जाता है कि किसी शुभ काम या इंटरव्यू में जाने से पहले घर की दहलीज पर 5 मिर्च रखें। फिर इसपर पैर रखते हुए घर से बाहर निकलें। इससे आपके काम बनने के साथ हर क्षेत्र में सफलता मिलेगी।
    • नजरदोष से छुटकारा पाने के लिए मंगलवार या शनिवार की रात को घर के बाहर जमीन पर एक गड्ढा बनाएं। फिर अपने सिर से शत्रु का नाम लेकर 5 सूखी लाल मिर्च 5 बार वार लें। फिर मिर्च को उस गड्ढे में दबा दें। इस बात का खास ध्यान रखें कि इस उपाय को करने के बाद पीछे मुड़कर गलती से भी ना देखें। इससे नजरदोष दूर होने के साथ दुश्मनों से छुटकारा मिलेगा। साथ ही जीवन में खुशहाली आएगी।
    • अगर आपके घर पर कोई बीमार है तो शुक्रवार को 7 सूखी लाल मिर्च, 7 जायफल, 7 फिटकरी के टुकड़े और थोडे़ से काले तिल लाल कपड़े में बांध लें। फिर उसे मरीज के पास रात भर रखें। अगली सुबह उस पोटली को पीपल के पेड़ पर रख आएं।
    • मिट्टी के तीन दीयों में पीली सरसों, तिल, धनिया, नमक व 1-1 सूखी लाल मिर्च डालें। इसे कार्यक्षेत्र पर रख दें। इससे नौकरी व कारोबार से जुड़ी परेशानियां दूर होकर तरक्की के रास्ते खुलेंगे।