lord ganesha
File Photo

    Loading

    – सीमा कुमारी

    सनातन हिन्दू धर्म में बुधवार का दिन भगवान गणेश का माना गया है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कोई भी शुभ कार्य करने से पहले भगवान गणेश की पूजा की जाती है। कहा जाता है कि इस दिन भगवान गणेश की पूजा पूरे विधि-विधान के साथ करने से भगवान गणेश प्रसन्न होते हैं और भक्तों को मनोवांछित फल देते हैं।

    चलिए जानें बुधवार के दिन कैसे करें श्री गणेश को प्रसन्न?

    • पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन लाल रंग का फूल चढ़ाने से भगवान गणेश प्रसन्न होते हैं। परिवार में सुख-शांति के लिए अपने दोनों हाथों में लाल फूल लेकर गणेश जी को अर्पित करें और “ओम गं गणपतये नम:” का जप करें।
    • शास्त्रों के अनुसार, सभी इच्छाओं की पूर्ति के लिए भगवान गणेश को रोली और चंदन का तिलक लगाएं और ‘वक्रतुण्ड महाकाय सूर्यकोटि समप्रभ:, निर्विघ्नं कुरूमे देव सर्व कार्येषु सर्वदा’ मंत्र का 11 बार जप करें।
    •  मान्यता है कि श्री गणेश जी की पूजा करने से राहु-दोष दूर होता है। मान्यता तो यह भी है कि इस दिन भगवान गणेश की विधिपूर्वक पूजा करने से राहु के शुभ फलों में वृद्धि होती है। इसलिए इस दिन को शुभ बताया गया है।

    • शास्त्रों के अनुसार, भगवान श्री गणेश बुद्धि और विवेक के दाता हैं। कहा जाता है कि जिन लोगों के जीवन में शिक्षा-संबंधी बाधा है, उन्हें खासकर, बुधवार को गणेश जी की पूजा जरूर करनी चाहिए।
    • साथ ही गणेश जी की पूजा नौकरी और करियर की बाधाओं को दूर करने के लिए की जा सकती है। इस दिन सुबह स्नान करने के बाद स्वच्छ वस्त्र धारण कर गणेश जी की पूजा आरंभ करें। पूजा आरंभ करने से पूर्व गणपति बप्पा को दूर्वा और उनके प्रिय चीजों का भोग लगाएं। पूजा का समापन गणेश आरती से करें। ऐसा करने से भगवान गणेश जल्दी प्रसन्न होते हैं।