File Photo
File Photo

Loading

-सीमा कुमारी

इंसान की जिंदगी में बहुत सारी परेशानी, मुश्किलें आदि होती हैं ज्यादातर प्रोब्लेम्स पैसों को लेकर होती है| इनसे छुटकारा पाने के लिए वह कड़ी मेहनत भी करता है| फिर भी सफलता नहीं मिल पाती है, ये तो सभी जानते हैं कि पैसा कमाने में बहुत- सी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। बात अगर वास्तु व ज्योतिषशास्त्र की करें तो इसके पीछे का कारण राहु और शनि दोष हो सकता है। इसके कारण कमाई कम और खर्चों में बढ़ोतरी होती रहती है। इस परेशानी से निजात पाने के लिए काले तिल से जुड़े कुछ टोटकों को करने से इन परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं। चलिए जानते हैं उन टोटकों के बारे में…

  • किसी जरूरी काम पर जाने से पहले मुट्ठी भर तिल लेकर उसे कुत्ते को डाल दें। अगर कु्त्ता उस तिल को खा ले तो आपका काम बिना किसी परेशानी से संपन्न हो जाएगा। अगर वह इसे न खाए तो समझ लें कि आपको अपनी जीत हासिल करने के लिए और भी मेहनत की जरूरत है।
  • शनिवार के दिन बहते जल में मुट्ठी भर काले तिल प्रवाह करने से शन‍ि व पितृ दोष दूर होने के साथ राहु- केतु की दशा भी शांत होती है। साथ ही बिना मतलब के खर्च कम हो आय के नए स्त्रोत बनते हैं।
  • रोजाना सुबह नहा कर साफ कपड़े पहनें। उसके बाद तांबे के लोटे में साफ पानी भरकर उसमें थोड़े से काले तिल डालकर शिव मंदिर में जाकर उस जल को शिवलिंग पर चढ़ाएं। साथ ही ‘ऊं नमो भगवते वासुदेवाय नम:’ मंत्र का निरंतर जाप करें। इससे आर्थिक स्थिति मजबूत होने के साथ नौकरी व कारोबार में तरक्की मिलेगी। साथ ही आय के नए स्त्रोत बनेंगे।
  • पक्षियों के द्वारा काले तिल को खाने से घर की दरिद्रता दूर होने के साथ जीवन में चल रही सभी परेशानियां दूर होती हैं। दुखों का अंत हो घर में सुख- समृद्धि व खुशहाली भरा माहौल बनता है। इस बात का खास ध्यान रखें कि इन टोटकों को सुबह सूरज उगने से पहले ही करें।