घर में रखें ‘लाफिंग बुद्धा’ की ऐसी मूर्ति, आएगी बरकत

    Loading

    -सीमा कुमारी

    कहते हैं घर में ‘लाफिंग बुद्धा’ (Laughing Buddha) की मूर्ति रखना शुभ होता है। इसके अलावा, इसकी मूर्ति संपन्नता का प्रतीक भी मानी जाती है। कहा तो ये भी जाता है कि लाफिंग बुद्धा की मूर्ति लगाने से घर में सफलता और संपन्नता आती है। दरअसल, ‘लाफिंग बुद्धा’ की मूर्ति अपने हास्य पूर्ण रूप से घर में खुशियों की वाइब्रेशन उपलब्ध कराती है। मुस्कान और हंसी, बड़ी ही सकारात्मक और मोहक मुद्रा होती है। किसी भी हंसते हुए व्यक्ति को देखकर हमारे दांत मुंह से बाहर आने के लिए आतुर हो जाते हैं। ‘लाफिंग बुद्धा’ का भी ऐसे ही एक सुविचारित प्रतीक है। हंसती हुई मूर्ति को देखकर भी मनुष्य प्रसन्नचित्त हो जाता है।

    इसलिए इसको घर के मुख्य द्वार के सामने लगाने का विधान किया गया है, ताकि घर में आने वाला हर व्यक्ति हंसते हुए आए और घर के सभी सदस्य प्रसन्नचित्त रहे और जहां प्रसन्नता का वास होता है, वहां आर्थिक संपन्नता स्वयं खिंची चली आती है।  लेकिन, वास्तु-शास्त्र और फेंगशुई में ‘लाफिंग बुद्धा’ (Laughing Buddha) का खास का  महत्व बताया गया है। इस मूर्ति को ‘लकी चार्म’ (Lucky Charm) माना गया है। इसलिए घर और ऑफिस में ‘लाफिंग बुद्धा’ रखते  हैं। इससे संपन्नता, सफलता और आर्थिक समृद्धि आती है। साथ ही यह नकारात्मक ऊर्जा को सकारात्मक में बदल देता है।

    • अगर आप धन-संबंधी समस्या से परेशान हैं, तो घर में धन की पोटली लिए हुए ‘लाफिंग बुद्धा’ लेकर आएं। माना जाता है कि यह अपनी पोटली में सभी समस्याओं को भर लेते हैं और जीवन में खुशियां देते हैं साथ ही धन संबंधित समस्या का भी अंत होता है।
    • बच्चों के साथ खेलते हुए ‘लाफिंग बुद्धा’ के घर लाने से सकारात्मक ऊर्जा आती है।
    • ऐसा भी कहा जाता है कि, यदि नि:संतान ऐसी मूर्ति को अपने बेडरूम में रखे तो संतान प्राप्ति के योग बनते हैं।
    • अगर कारोबार या दुकान सही नहीं चल रही है तो थैला लिए बुद्धा को मेन गेट पर रखने से नए ग्राहक आपके संपर्क में आते हैं और आपके खजाने में धन की वृद्धि होती है। तो देर किस बात की। जिस तरह की खुशी चाहिए, ले आइए ‘लाफिंग बुद्धा’ की वैसी प्रतिमा।