Image: Google
Image: Google

Loading

-सीमा कुमारी

हिन्दू धर्म में पूजा में इस्तेमाल की जानी वाली चीजों को पवित्र एवं शुभ मानते हैं। इन चीजों को लेकर कुछ नियम व कायदे भी हैं। वह हैं पूजा की सामग्री को भूलकर भी जमीन पर नहीं रखना चाहिए। माना जाता है कि इससे पूजा का फल ना मिलने के साथ वास्तुदोष पैदा होता है। तो आज जानते हैं इस बारे में…

  • पूजा-पाठ की सामग्री बेहद ही पवित्र व शुभ मानी जाती है। ऐसे में इन्हें कभी भी जमीन पर रखने की भूल न करें, नहीं तो घर में वास्तुदोष होने से नेगेटिविटी बढ़ती है। इसलिए दीपक, फूल, माला, गंगाजल, धूपबत्ती आदि पूजा सामग्री को हमेशा थाली में डालकर किसी ऊंचे स्थान पर रखें।
  • अक्सर लोग मंदिर की सफाई करते समय भगवान की मूर्ति या फोटो को जमीन पर रख देते हैं। लेकिन वास्तु के अनुसार, इससे घर में  तनाव, लड़ाई – झगड़े एवं आर्थिक परेशानी हो सकती है। ऐसे में इन्हें हमेशा साफ कपड़े और स्थान पर ही रखें।
  • हिन्दू मान्यता के अनुसार, दीप, धूप, यंत्र, पुष्प, तुलसी दल, कपूर, चंदन, जपमाला आदि चीजें बेहद ही पवित्र होते हैं। इनका पूजा-पाठ में इस्तेमाल होने के कारण इन्हें जमीन पर रखना अशुभ माना जाता है। इसलिए इन पवित्र चीजों को ‌कभी जमीन पर न रखें। ‌
  • शंख बजाने से घर की नेगेटिविटी दूर होती है। ऐसे में इसे कभी भी जमीन पर ना रखें। नहीं तो देवी लक्ष्मी की नाराज़गी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए इसका प्रयोग करके हमेशा मंदिर में रखें।
  • हर पूजा-पाठ  में कलश स्थापना जरूर की जाती है। कहा जाता है कि इसके बिना पूजा का पूरा फल नहीं मिलता है। लेकिन अक्सर लोग कलश को जमीन पर रख देते हैं, जो वास्तुदोष का कारण बनता है। साथ ही धन की देवी लक्ष्मी नाराज़ हो सकती हैं। ऐसे में पैसों की किल्लत हो सकती है। इसलिए इस पवित्र कलश को हमेशा थाली में रखें।