जानें मनी प्लांट रखने की शुभ और अशुभ दिशा

-सीमा कुमारी

घर में लगने वाले पौधे में तुलसी (Tulsi) के बाद मनीप्लांट (Money Plant) का ही स्थान होता है। इसे कई से नामों जाना जाता है जिसे  गोल्डन पोथास, हंटर्स रोब, सिल्वर वाइन और टेरो वाइन के नाम से भी जाना जाता है। इसे डेविल्स वाइन (Devils Wine) भी कहते हैं। वास्तु के अनुसार, बहुत से पौधे (Plant) ऐसे होते हैं जो घर की सुंदरता बढ़ाने के साथ सकारात्मक ऊर्जा का संचार करते हैं।  घर पर मनी प्लांट लगाना बेहद शुभ माना जाता है। इससे आसपास के वातावरण (Atmosphere) में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा (Negative energy) सकारात्मकता (Positive) में बदल जाती है। मगर इसे लगाने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है। नहीं तो इसका बुरा प्रभाव पड़ने में देर नहीं लगती है। तो चलिए जानते हैं किस दिशा में लगाएं मनी प्लांट।

इस दिशा में लगाएं मनी प्लांट-
वास्तु के मुताबिक, मनी प्लांट को घर की दक्षिण दिशा (South Direction) में लगाना चाहिए। इस दिशा में लगाने से आर्थिक स्थिति मजबूत होती है। इससे घर में अन्न व धन की कभी कमी नहीं होती है। साथ ही घर में चल रहे लड़ाई-झगड़े दूर होकर रिश्तों में मिठास आती है। साथ ही इसे घर की उत्तर-पूर्व दिशा में लगाने की कभी गलती ना करें। नहीं तो इसका विपरीत असर होगा। ऐसे में घर पर मौजूद सकारात्मक ऊर्जा नकारात्मक में बदल जाएगी।

पत्तों हो हमेशा हरे-भरे रखे-
मनी प्लांट के पत्ते हमेशा साफ व हरे-भरे होने चाहिए। साथ ही खराब व मुरझाई पत्तियों को छांट कर निकाल दें। इससे आपका मनी प्लांट देखने में सुंदर और हरा भरा दिखेंगा असल में, यह खुशहाली व सुख-समृद्धि का सूचक माना जाता है। इसलिए इसका अच्छे से ध्यान रखने की जरूरत होती है जरूरत अनुसार पानी डालते रहें। नहीं तो इसका नेगेटिव असर घर-परिवार पर पड़ेगा।

पौधे की बेल हो ऊपर की ओर-
सुख समृद्धि का प्रतीक माने जाने वाले पौधे की बेल (ऊपर का भाग ) को हमेशा ऊपर की ओर रखें। ताकि आपका और इस घर में रहने वाले सभी व्यक्तियों का मनोबल हमेशा ऊपर रहे गलती से भी इसकी बेल को जमीन पर गिरने ना दें। इससे आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है और आपका मनोबल टूट सकता है|

घर के बाहर लगाने से बचें-
मनी प्लांट के पौधे को कभी भी घर के बाहर लगाने की भूल ना करें। इस घर के आंगन व अंदर की ओर लगाना शुभ माना जाता है।