जानें क्‍यों खास है इस बार का गंगा दशहरा

    -सीमा कुमारी

    सनातन हिन्दू धर्म में स्नान, दान, व्रत और त्योहार का अपना अलग ही महत्व है। इन सभी का मुख्य उद्देश्य धरती पर रहने वाले लोगों में इंसानियत और परोपकार की भावना जागृत करना है, ताकि इंसान धरती पर आपसी प्रेम और सोहार्द के साथ रह सके। और, व्रत को महत्वपूर्ण इसलिए बताया गया है, ताकि आपका स्वास्थ्य उपवास करके अच्छा बना रहे। इसलिए इसमें भी स्नान, दान, रूपात्मक व्रत होता है। वैसे तो ‘गंगा दशहरा’ (Ganga Dussehra ) का सदैव महत्‍व होता है और इस दिन गंगा में स्‍नान करने से परम पुण्‍य की प्राप्ति होती है। इस बार का ‘गंगा दशहरा’ बेहद महत्वपूर्ण बताया जा रहा है। इस दिन कई शुभ योग होने के साथ ही देवताओं के गुरु वक्री होने जा रहे हैं।

    इस बार ‘गंगा दशहरा’ (Ganga Dussehra ) 20 जून, यानी अगले रविवार को है। और, इसी दिन गुरू शनि की राशि कुंभ में उल्‍टी चाल से चलने लगेंगे। गुरू को बेहद शुभ प्रभाव प्रदान करने वाला ग्रह माना जाता है। गुरू की स्थिति मजबूत होने पर ही हमें धन-धान्‍य और सोने के आभूषणों की प्राप्ति होती है। ‘गंगा दशहरा’ पर गुरू के वक्री होने से इस दिन धन वृद्धि के उपाय विशेष फलदायी सिद्ध हो सकते हैं। आइए जानें  इस दिन धन प्राप्ति के विशेष उपायों के बारे में…

    • ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, नौकरी या बिजनेस में सफलता प्राप्त करने के लिए  ‘गंगा दशहरा’ का दिन उन जातकों के लिए बहुत ही शुभ है, जो नौकरी या बिजनेस को लेकर परेशान हैं। ऐसे में इस शुभ अवसर पर कुछ उपाय करके इन परेशानियों से निजात पाया जा सकता है। इसके लिए जातक को मिट्टी के मटके का दान  करना शुभ हो सकता है।
    • दान करते वक्त मटके में ऊपर तक पानी भर लें और उसमें कुछ बूंद गंगाजल की डालें। इसमें थोड़ी सी चीनी भी डालें,  और मटके में ढक्कन लगाकर किसी जरूरतमंद को दान कर दें। इससे आपको काम में सफलता अवश्य मिलेगी।
    • इस दिन गंगा में स्‍नान करने का विशेष महत्‍व माना गया है। यदि आप गंगा में स्‍नान करने नहीं जा सकते हैं, तो घर पर ही नहाने के पानी में  गंगाजल डालकर स्‍नान करें और उसके बाद पूरे घर में गंगाजल छिड़ककर पवित्र करें। उसके बाद शिवमंदिर में जाकर गंगाजल से भगवान शिव का अभिषेक करें। इस उपाय को करने से आपके ऊपर से सभी अशुभ प्रभाव दूर होंगे और आपके घर में धन वैभव में वृद्धि होगी।
    • ज्योतिषियों का मानना है कि, ‘गंगा दशहरा’ के दिन अनार का पेड़ लगाने से आर्थिक तंगी दूर होती है और माता लक्ष्मी की कृपा हम भक्तों पर सदैव बनी रहती है। और ध्यान देने वाली बात यह है कि अनार के पेड़ को भूलकर भी घर के अंदर ना लगाएं।
    • अगर आप कर्ज को लेकर परेशान हैं,  तो ऐसे में ‘गंगा दशहरा’ का दिन आपके लिए बहुत ही शुभ हो सकता है। इसके लिए आपको अपनी लंबाई के बराबर काला धागा लें और इसे एक नारियल पर लपेट लें। फिर इस नारियल को पूजा स्थल में रखें और शाम को बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें व पीछे मुड़कर न देखें। ऐसा करते समय  भगवान से कर्ज से मुक्ति के लिए प्रार्थना करें।