इस दिशा में जलाएं दीपक, होगी धन की बरसात

    – सीमा कुमारी

    सनातन हिंदू धर्म में माता लक्ष्मी को धन और ऐश्वर्य की देवी माना गया है। ऐसे में धन प्राप्ति के लिए माता लक्ष्मी की कृपा होना बहुत जरूरी है। लोग मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कई उपाय करते हैं। कहते हैं कि घर में सही दिशा और सही स्थान पर दीपक प्रज्वलित करने से माता लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रह सकती है।

    आइए जानें किस दिशा और स्थान पर जलाएं दीपक?

    • वास्तुशास्त्र के अनुसार, दक्षिण दिशा यम की दिशा होने के साथ लक्ष्मी जी की भी दिशा मानी जाती है। यदि आप धन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो ऐसे में प्रतिदिन तिल के तेल का दीपक दक्षिण दिशा में जलाना चाहिए। इन नियमों का पालन करने से घर से दरिद्रता दूर होती है और माता लक्ष्मी की कृपा आप पर सदैव बनी रहती है।
    • ज्योतिष-शास्त्र के मुताबिक, जिस घर में प्रतिदिन तुलसी को जल चढ़ाया जाता है और दीपक जलाया जाता है, वहां भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है। ऐसा करने से घर में हमेशा सुख और समृद्धि का वास होता है और घर की नेगेटिव ऊर्जा दूर होती है।
    • सुबह और शाम मुख्य द्वार पर तेल का दीपक जलाने से घर की नेगेटिव ऊर्जा दूर होती है और घर में सकारात्मकता एवं समृद्धि का आगमन होता है।