File Photo
File Photo

    -सीमा कुमारी

    सावन का पावन महीना इस साल 25 जुलाई, रविवार से शुरू हो रहा है। सावन के पावन महीने में भगवान शिव और माता पार्वती की सच्‍ची श्रृद्धा के साथ पूजा और आराधना की जाती है। ऐसी मान्‍यता है कि श्रावण महीने  में रोजाना पति और पत्‍नी साथ बैठकर पूजा करें तो उनकी मनचाही मनोकामना पूरी होती हैं और उनका घर हमेशा खुशियों से भरा रहता है।ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, सावन के महीने में कुछ उपाय करने से आर्थिक तंगी दूर होने के साथ ही, सुख और समृद्धि भी आती है। आइए जानें  इन उपायों के बारे में-

    • ज्योतिष-शास्त्र के मुताबिक, सावन के सोमवार को अनार के जूस से भगवान शिव का अभिषेक करें। ऐसा करने से भगवान  भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं। और भक्तों की सभी समस्याओं को दूर करते हैं।
    • कहते हैं कि, यदि शादीशुदा जोड़ा सावन के सभी सोमवार को भगवान शिव और माता पार्वती को चावल की खीर चढ़ाएं, तो इससे जीवन की सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं और भगवान भोलेनाथ की कृपा उनपर सदैव बनी रहती है।
    • ज्योतिष-शास्त्र की मानें, तो दांपत्य जीवन में यदि दिक्कतें चल रही हैं, तो सावन के पूरे महीने पति-पत्नी साथ में भगवान शिव पर पंचामृत का अभिषेक करें। कहते हैं ऐसा करने से दांपत्य जीवन में आ रही बाधाओं से मुक्ति मिल सकती है।
    • शारीरिक समस्याओं से मुक्ति पाने के लिए सावन के महीने में हर रोज एक लोटे जल में थोड़े काले तिल मिला लें और शिवलिंग पर अभिषेक करें। कहा होता है कि, ऐसा करने वाले जातक को शारीरिक समस्याओं से जल्दी मुक्ति मिल सकती है।

    इन उपायों को करने से महादेव का आशीर्वाद भक्तों पर सदा बना रहता है।