File Photo
File Photo

    -सीमा कुमारी

    हिंदू धर्म मे ‘सावन महीना’ विशेष महत्व रखता है। इस साल यह शुभ महीना 25 जुलाई से शुरु हो रहा है। सावन महीने को सबसे पवित्र माना जाता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि ये महीना भगवान शिव को बहुत प्रिय है। कहा जाता है कि, अगर किसी के विवाह में अड़चनें आ रहीं हों, तो सावन के महीने में कुछ उपाय करके आप-अपनी परेशानी से निजात पा सकते हैं। आइए जानें अच्छा लाइफ पार्टनर पाने के खास उपाय के बारे में –

    ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, 18 से 24 साल के जातक सावन के महीने में पीले कपड़े धारण करके भगवान की पूजा करें। शिवलिंग पर इत्र चढ़ाकर ‘ऊं पार्वती पतये नम:’ का 108 बार जप करें। इस उपाय को सावन महीने में लगातार 11 दिन तक करें। मान्यता है कि इससे शादी में आ रही रूकावटें दूर होकर मनचाहा वर मिलता है।

    जिन लड़कियों की शादी में बाधा आ रही है, वे सावन के महीने या अक्षय तृतीया में इस मंत्र को शुरु करें। सावन दौरान भगवान शिव और माता पार्वती के मंदिर में धूप-दीप जलाएं। पीले और लाल फूल चढ़ाएं। फिर इस मंत्र का जप करें-

    ‘ऊं ह्रीं गौर्ये नम:

    हे गौरी शंकर अर्धागिंनी यथा त्वं शंकर प्रिया

    तथा माम कुरू कल्याणी कान्त कान्ता सुदुर्लभम्’

    इसके बाद माता पार्वती से प्रार्थना करें कि, “जिस तरह आप महादेव की प्रिया हैं, उनकी अर्धांगिनी हैं, उसी तरह मुझे भी दुर्लभ वर प्रदान करें।”

    ऐसा कहा जाता है कि, सावन के पवित्र महीने में शिवलिंग पर ‘नागकेसर’ चढ़ाने से शिवजी जल्दी ही प्रसन्न होते हैं और भक्त की मनोकामनाएं पूरी करते हैं। वहीं, जीवनसाथी की तलाश करने वाली लड़कियां रोजाना स्नानकर शिवलिंग का जलाभिषेक करके उन्हें ‘नागकेसर’ अर्पित करें।

    30 साल से ऊपर की कन्‍याएं 108 बेलपत्र पर चंदन से राम लिखें। फिर ‘ऊं नम: शिवाय’ मंत्र का जप करते हुए शिवलिंग पर एक-एक करके बेलपत्र अर्पित करें। इस उपाय को सावन के हर सोमवार को करने से जल्दी ही रिश्ते आने लगेंगे।

    इन सभी उपायों से भगवान भोलेनाथ की असीम कृपा भक्तों पर अवश्य होती है।