File Photo
File Photo

    आज हर इंसान ख़ुशहाल जिंदगी जीना चाहता है। इसके लिए दिन-रात मेहनत भी करता है, लेकिन कोई न कोई कमी रह जाती है। एक तो बढ़ती महंगाई, इसके अलावा कुछ लोगों का मानना है कि धन संबंधी समस्याओं के होने का मुख्य कारण कुंडली में ग्रह-गोचर भी माने जाते हैं। ऐसे में कुछ उपाय करके इन समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। आईए जानें उन उपायों के बारे में…

    • धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, किसी भी शुभ कार्य में चावल यानी,अक्षत का विशेष महत्व होता है। साथ ही इसका संबंध चंद्रमा से भी होता है। ऐसे में इसका इस्तेमाल रोजाना माथे पर कुमकुम के साथ चावल लगाने से कुंडली में हो रहे ग्रह दोष के साथ धन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलती है।
    • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सोमवार के दिन आधा किलो चावल लें। फिर इसे भगवान शिव के मंदिर में जाकर शिवलिंग पर 1-1 मुट्ठी अर्पित करें। एक बात का ध्यान रखें कि चावल टूटे हुए न हों। बाकी के चावल गरीब और जरूरतमंद को दान करें। इस उपाय को लगातार 5 सोमवार करें। इससे धन प्राप्ति के योग बनेंगे।
    • कहा तो ये भी जाता है कि मीठे चावल बनाकर कौवों को खिलाने से कारोबार व नौकरी से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं।
    • अक्सर बनते-बनते काम बिगड़ने लगते हैं। इसके पीछे का मुख्य कारण पितृदोष हो सकता है। इससे बचने के लिए चावल से बनी खीर और रोटी अमावस्या के दिन कौवों को जरूर खिलाएं। इससे पितरों का आशीर्वाद मिलेगा। कार्यों में सफलता मिलने के साथ समाज में यश, वैभव व सम्मान बढ़ेगा। साथ ही जीवन से अस्थिरता दूर होने में मदद मिलेगी।
    • पूर्णिमा या किसी शुभ अवसर पर लाल रंग के कपड़े में 21 चावल के दानों को हल्दी से रंग कर बांध लें। फिर माता की चौकी बनाकर उनकी तस्वीर स्थापित करें। फिर देवी मां के समाने उस कपड़े को रख दें। देवी मां की पूजा करने के साथ ‘कनकधारा स्तोत्र’ का पाठ जरूर करें। फिर कुछ चावल अपने पर्स और बाकी के चावल अपने धन रखने वाली जगह पर रख दें। इससे पैसों की किल्लत दूर होकर देवी लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहेगी।

    इन सामान्य उपायों को अपनाकर आप अपनी आर्थिक स्थिति को  बेहतर बना सकते हैं। 

    -सीमा कुमारी