Some secrets of Hinduism, which are not known to everyone

-सीमा कुमारी

हिंदू धर्म के कुछ ऐसे रहस्य, जो सभी को नहीं पता है: हिन्दू धर्म को किसी की पहचान की जरूरत नहीं है. ये धर्म प्राचीन काल से चला आ रहा है. कहा जाता है कि हिन्दू धर्म की उत्पत्ति वेद से हुई है. हिन्दू धर्म को एक महान धर्म भी माना जाता है जिसके अनुयायी अधिकांशतः भारत, नेपाल और कई अन्य देशो में भारी मात्रा में हैं. इसे विश्व का सबसे पुराना धर्म माना जाता है. इसे सनातन धर्म भी कहते हैं, क्योंकि इसकी उत्पत्ति मानव जाती के आने से पहले से ही थी.

हिंदू धर्म के रोचक तथ्य: हिंदू धर्म दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा धर्म है और इसके साथ बहुत से गुण और मान्यताएं जुड़ी हुई हैं. जो हमारे परिवार में कहानी के रूप में भी सुनाई जाती है.  हिंदू धर्म अपनी सदियों पुरानी परंपराओं और मान्यताओं को आगे बढ़ाती जा रही है. हम आज भी अपने पुराने रीति-रिवाजों को मानते है, बावजूद इसके हिंदू धर्म के बारे में बहुत सी ऐसी बातें है, जो शायद आपको किसी ने नहीं बताई होगी. जैसे सनातन का अर्थ है अनंत सत्य.

हिंदू धर्म का कोई संस्थापक नहीं: दूसरे धर्मों की तरह हिंदू धर्म का कोई संस्थापक नहीं है. यह भारत का राज्यधर्म है, और 1500-2000 ईसा पूर्व में ये चलन में आया था. उसी समय से ऋषि-मुनिओं  ने इस धर्म को बढ़ावा दिया. इसका कोई संस्थापक नहीं है.

हिंदू धर्म में पत्थर से लेकर पौधों तक की पूजा: हिंदू धर्म मूर्ति पूजन तक सीमित नहीं है बल्कि पेड़ पौधों और पत्थर के अलावा लोग पृथ्वी और गाय की भी पूजा करते हैं. यानी हम लोग सभी में ईश्वर के रूप देखते है.

हिंदू धर्म ही एकमात्र हैं जो नारीवाद को बढ़ावा देता है: हिंदू धर्म ही एक ऐसा धर्म है जो नारीवाद को बढ़ावा देता है. भगवान राम, श्री कृष्ण, भोले नाथ, माता लक्ष्मी, माता सरस्वती, माता वैष्णो आदि को ब्रह्मा जी ने समान अधिकार दिए थे. देवियों को देवताओं के बराबर की शक्ति प्राप्त थी.