इन उपायों से पूर्ण होगी संतान प्राप्ति की इच्छा, जानें पीपल पूजा के नियम

    -सीमा कुमारी

    सनातन हिंदू धर्म में पीपल के पेड़ (Peepal Tree) का बहुत महत्व है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार, पीपल के पेड़ में देवी-देवता का वास होता है। ऐसे में इसका उपयोग हर धार्मिक कार्यों में किया जाता है।  ऐसा कहा जाता है कि, घर में पीपल का पेड़ (Peepal Tree) लगाना बहुत शुभ होता है। कहते हैं कि, घर में पीपल का पेड़ लगाने से घर के सदस्यों की उम्र बढ़ती है। ज्योतिष-शास्त्र के मुताबिक, पीपल के पेड़ से जुड़े कुछ उपाय और टोटके करने से जीवन में आने वाली सारी समस्याएं दूर होती हैं। आइए जानें पीपल के पेड़ से जुड़े कुछ उपाय और टोटके के बारे में –

    • ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, यदि आपकी कुंडली में ‘मांगलिक दोष’ है, तो ऐसे में जल में पीपल के कुछ पत्ते (Leaves) रख दीजिए, फिर पत्ते निकालकर इस पानी से स्नान करें। ऐसा करने से शादी में आने वाली बाधाएं दूर होती हैं और विवाह का योग बनता है। 
    • कहते हैं, संतान प्राप्ति की इच्छा रखने वाली महिलाओं को पीपल के पेड़ पर लाल धागा बांधना शुभ माना जाता है। लाल धागे के अलावा आप लाल कपड़े भी बांध सकती हैं। इस उपाय को करने से निसंतान दंपत्ति को संतान की प्राप्ति होती  है। इसके अलावा, पीपल के पत्ते को पानी में 1 घंटे तक रखना है।  फिर उस पत्ते को निकालकर पेड़ के नीचे रख देना है और पानी को पी जाना है। ऐसा करने से भी संतान-सुख मिलता है।
    • वास्तु-शास्त्र के अनुसार, घर में पीपल का पेड़ लगाने से घर की नकारत्मक ऊर्जा दूर होती है और सकारात्मकता ऊर्जा का संचार होता है। इसके साथ ही, घर का वंश हमेशा आगे बढ़ता है।
    • ज्योतिष-शास्त्र की मानें तो पीपल के पेड़ की पूजा करने से माता लक्ष्मी का आशीर्वाद भक्तों पर सदैव बना रहता है। ऐसा माना जाता है कि माता लक्ष्मी पीपल के पेड़ में वास करती हैं। ऐसे में पीपल के पेड़ की पूजा -अर्चना करने से पैसों से जुडी समस्याएं दूर होती हैं।
    • अगर कोई जातक पैसों से जुडी समस्याएं से परेशान है, तो ऐसे में उसे पीपल के पेड़ की पूजा-अर्चना अवश्य करनी चाहिए।
    • घर में कोई लंबे समय से बीमार है, तो ऐसे में उस व्यक्ति को अपने बाएं हाथ से पीपल के जड़ को छूना है ।  इसके साथ सोते समय अपने तकिए के नीचे पीपल का एक पत्ता रखना है। कहते है कि, ऐसा करने से रोगी जल्दी ठीक होता है।

    इन सामान्य उपायों से आप अपनी परेशानियाें से छुटकारा पा सकते हैं।