आटे के इन चमत्कारी उपायों से मिलेगी सुख-समृद्धि, दूर होंगी सारी तकलीफें

    Loading

    -सीमा कुमारी

    हर इंसान की इच्छा होती है कि उसके जीवन में हर तरह की खुशियां हों। इसके लिए वे कई तरह के संघर्षों से गुजरते हैं और सफलता पाने के लिए प्रयास भी करते हैं। लेकिन जीवन में तरक्की और खुशियां प्राप्त करना इतना आसान नहीं होता है। इसके लिए कर्म के साथ भाग्य का होना भी बहुत जरूरी होता है।

    ऐसे में ज्योतिष-शास्त्र में कुछ आसान उपाय बताए भी गए हैं, जिसे करने से जीवन की परेशानियों से मुक्ति मिल सकती है साथ ही जीवन में सुख-समृद्धि भी आती है। आइए जानें उन उपायों के बारे में:

    • ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, शनिवार के दिन आटे की रोटी में सरसों का तेल लगाकर कुत्ते को खिलाने से ‘शनि-दोष’ से मुक्ति मिलती है और शनिदेव की कृपा होती है। इससे धन एवं कार्य से संबंधित परेशानियां दूर होती हैं। व्यवसाय में तरक्की होती है और आर्थिक स्थिति मजबूत होने लगती है।
    • परिवार में प्यार बढ़ाने के लिए शनिवार के दिन आटा में 100 ग्राम चने, 11 तुलसी के पत्ते और 2 दाने केसर के मिलाकर पिसवा लें। इससे बनी रोटी खाया करें। कहते हैं कि इस आटे से बनी रोटी खाने से परिवार के सदस्यों के बीच प्यार बढ़ता है और सेहत भी अच्छी रहती है। साथ ही परिवार में प्रेम और सद्भावना का भाव बना रहता है। ऐसा करने से घर में खुशहाली बनी रहती है।
    • ज्यातिष-शास्त्र के मुताबिक, अगर नौकरी और व्यवसाय से संबंधित समस्याएं हो रही हैं, तो ऐसे में रविवार के दिन गेहूं के आटे में गुड़ मिलाकर मीठी पूरियां बना लें। अब इन पूरियों को गाय को खिलाएं। इससे आपकी कुंडली में स्थित ग्रह दशा में सूर्य को मजबूती मिलती है और आपके कार्यक्षेत्र की परेशानियां कम होती हैं। उच्चाधिकारियों का सहयोग प्राप्त होता है।
    • गुरुजन कहते हैं कि गुरु (ग्रह) को समृद्धि का कारक माना गया है। इस दिन गाय को रोटी खिलाने से सभी देवी-देवताओं का आशीर्वाद बना रहता है। यह कार्य नियमित रूप से करने से धन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।