ये धनिया का टोटका बदल देगा आपकी किस्मत

-सीमा कुमारी

दिवाली हिन्दुओं का एक पावन त्यौहार है, इस त्यौहार में लोग अपने घरों और दफ्तरों की साफ -सफाई करते हैं. क्योकि माँ लक्ष्मी साफ स्थान में ही निवास करती हैं. इसलिए लोग माँ लक्ष्मी को अपने घरों में लाने के लिए कई तरह की चीजें लाते हैं. जैसे बर्तन, सोना वाहन आदि ताकि घर में माँ की कृपा बनी रहे. लेकिन मैं एक ऐसी आसान सा टोटका बताने जा रही हूँ. जिसके करने से घर में सुख -शान्ति और पैसे की भी कभी कमी नहीं होगी. वह है दो रूपये की धानिया, धानिया आपको हर किचन में आसानी से मिल जाएगी. क्यों न धानिया से अपनी किस्मत बदलें.         .    

  • धनतेरस के दिन सिर्फ दो रुपए का साबुत धनिया खरीदें. फिर इसे संभालकर पूजा घर में रख दें और दीवाली के दिन इसकी पूजा करें. अगली सुबह इसे गमले या बाग में फैला दें धनिया से निकले हरे-भरे पौधे घर में सुख-समृद्धि लाते हैं.
  • अगर साबुत धनिया से हरा-भरा पौधा निकलता है तो उससे आर्थिक स्थिति अच्छी होगी. वहीं, अगर धनिया का पौधा पतला है तो घर में सामान्य आय आएगी. इसके अलावा गमले से पीला, बीमार या पौधे का ना निकलना आर्थिक परेशानियों का कारण बन सकता है.
  • धनिया का पौधा सुख समृद्धि, अच्छे भाग्य और अच्छे स्वास्थ्य का प्रतीक है. यह हमारे खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है. साथ ही किस्मत भी बदलता.