Tulsi garland is no less than a panacea, definitely wear

Loading

-सीमा कुमारी 

हिन्दू धर्म में तुलसी को पवित्र एवं शुभ माना जाता है. हर हिन्दू परिवार के घर में तुलसी का पौधा जरूर दिखने को मिलेगा. क्योकि धर्म पंडितो का कहना है कि जिस घर में तुलसी का पोथा होता है. उस घर में सुख-शान्ति,धन और घर के सदस्या निरोग होते है. इसलिए तुलसी का पौधा घर में जरूर लगाना  चाहिए.

बहुत लोग तुलसी का माला पहनते है. उनका मानना है कि तुलसी का माला पहनने से स्वास्थ ठीक रहता है. यह किसी रामबाण औषधि से कम नहीं है. सिर्फ आयुर्वेद ही नहीं, वैज्ञानिक भी तुलसी की माला पहनना फायदेमंद मानते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि तुलसी का माला धारण करने से क्या-क्या फायदे होते हैं.

  • इसे पहनने से शरीर में विद्युत शक्ति का प्रवाह बढ़ता है, जिससे रक्त संचार बेहतर होता है. इससे आप  खून के थक्के बनना, दिल की बीमारियों जैसे खतरे से बचे रहते हैं.
  • तुलसी की माला के औषधीए गुण कफ और वात दोषों से राहत दिलाते हैं,  जिससे आप मौसमी और वायरस बीमारियों से बचे रहते हैं.
  • पीलिया रोग में भी तुलसी की माता पहनना बहुत फायदेमंद होता है. रोगी गले में यह माला डालने से वो जल्दी ठीक हो जाता है.
  • तुलसी की माला धारण करने से जरूरी एक्यूप्रेशर पॉइंट्स पर दबाव पड़ता है, जिससे मानसिक तनाव से बाहर निकलने में मदद मिलती है और सेहत में सुधार होता है.
  • तुलसी के पौधे वायु प्रदूषण को भी कम करता हैं. इस पौधे की लकड़ी से ही माला बनाई जाती है. जो  शारीरिक और मानसिक बीमारियो से भी निजात दिलाता है.