File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    ‘महाशिवरात्रि’ का पावन त्यौहार सनातन हिन्दू धर्म में विशेष महत्व रखता है, जो इस साल 11 मार्च, गुरुवार को है। यह पावन त्यौहार भारत तक ही सीमित न होकर विदेशों में भी मनाया जाता है। ‘महाशिवरात्रि’ हर साल फाल्गुन महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन भगवान शिव की पूजा करने व व्रत रखने से भोलेनाथ की कृपा होती है, और पापों से मुक्ति मिलती है। इसके साथ ही जीवन की समस्त परेशानियों से छुटकारा मिलता है।  अन्न, धन व सेहत संबंधी समस्याएं दूर होती हैं। इस पावन दिन को भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था। ऐसे में सौभाग्य की प्राप्ति होने के साथ कुंवारे लोगों को मनचाहा साथी भी मिलता है। पूजा व व्रत के साथ कुछ विशेष मंत्रों का जाप करने से भी भगवान शिव की असीम कृपा प्राप्त की जा सकती है। चलिए जानें उन विशेष मंत्रों के बारे में…

    शिव भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए महाशिवरात्रि के दिन जल में 4 चावल के दाने व फूल डालकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। फिर 3 बेलपत्र अर्पित करके पूर्व या उत्तर दिशा की ओर मुख करके इन मंत्रों का जाप करें।

    ‘ॐ नमः शिवाय ॐ राहुवे नमः ॐ नमो वासुदेवाय नमः।’
    सनातन धर्म के पंडितों के अनुसार, इन मंत्रों का जाप करने से सभी मनोकामना पूरी होती हैं और जीवन की समस्त समस्याएं दूर होकर सुख-समृद्धि, शांति व खुशहाली आती है।

    ‘ॐ मं शिव स्वरुपाय फट्’
    जो लोग किसी शत्रु से परेशान हैं, वे इस मंत्र का जाप करें।

    ‘ॐ ऐं गे ऐं ॐ’
    परीक्षा व जॉब इंटरव्यू में सफलता पाने के लिए इस मंत्र का जाप करने से फायदा मिलेगा।

    ‘ॐ ह्रीं ग्लौं अमुकं सम्मोहय सम्मोहय फट्’
    ऐसा कहा जाता है कि शिवरात्रि का व्रत रखने व शिव जी की पूजा करने से मनचाहा वर मिलता है। ऐसे में जो लोग पहले से प्रेम में हों वे भगवान शिव के इस मंत्र का जाप जरूर करें।

    ‘ॐ गं ऐं ॐ नमः शिवाय ॐ’
    जिद्दी व बिगड़े बच्चों को कंट्रोल करने के लिए उनसे इस मंत्र का जाप करवाएं। इससे उनकी एकाग्रता शक्ति भी बढ़ेगी।

    ‘ॐ ह्रौं शिवाय शिवाय फट्’
    घर में कलह रहने से तनाव भरी स्थिति रहती है। ऐसे में यह मंत्र सुख-समृद्धि, शांति व खुशहाली बनाए रखने में मदद करेगा।