Animals too susceptible to corona infection: study

लंदन: एक नए अध्ययन (Research) के अनुसार मनुष्यों (Humans) के बाद कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण की दृष्टि से जानवर (Animals) भी अतिसंवेदनशील हैं। इस अध्ययन में वायरस के प्रति संवेदनशीलता को लेकर दस अलग-अलग प्रजातियों का विश्लेषण किया गया। अध्ययन के अनुसार मनुष्यों के बाद कोरोना वायरस से संक्रमित होने का अधिक खतरा बिल्लियों, कस्तूरी बिलाव (सीवेट) और कुत्तों जैसे जानवरों में देखा गया है।

जर्नल पीएलओएस कम्प्यूटेशनल बायोलॉजी (PLOS Computational Biology) में प्रकाशित इस अध्ययन के निष्कर्षों में पाया गया है कि मनुष्यों की तुलना में बतख (Ducks), चूहों (Rats), सूअर (Pig) और मुर्गियों (Chicken) के कोरोना वायरस से संक्रमित होने का खतरा कम था या खतरा नहीं पाया गया जबकि बिल्लियों, कस्तूरी बिलाव और कुत्तों में सार्स-सीओवी-2 संक्रमण का अधिक खतरा देखा गया।

स्पेन (Spain) के बार्सिलोना (Barcelona) में सेंटर फॉर जीनोमिक रेगुलेशन (सीआरजी) के सह-लेखक लुईस सेरानो ने कहा कि वैज्ञानिकों ने बिल्लियों को कोरोना वायरस के संक्रमण के लिहाज से संवेदनशील पाया। उन्होंने कहा कि मनुष्यों के साथ ही बिल्लियों (Cats) में भी वैसी स्थितियां नहीं पाई गईं जो अन्य जानवरों में मौजूद है। उन्होंने यह भी समझाया कि लोगों के अपने पालतू जानवरों द्वारा संक्रमित होने के कोई ज्ञात मामले क्यों नहीं हैं।

अध्ययन में, वैज्ञानिकों ने परीक्षण के लिए कंप्यूटर मॉडलिंग का उपयोग किया कि कोरोना वायरस अपने स्पाइक प्रोटीन का उपयोग कैसे करता है, जो विभिन्न जानवरों की कोशिकाओं में घुसने के लिए वायरस की सतह से फैलता है।