मोबाइल कैमरे की मदद से बनाया कोविड टेस्ट यंत्र, 5 मिनट में मिलेगी रिपोर्ट

Loading

कोरोना महामारी (Corona epidemic) के प्रकोप से कोई भी देश (Country) नहीं बचा है। ऐसे में वैज्ञानिक (Scientist) लगातार इसकी वैक्सीन (Vaccine) तैयार करने की कोशिश कर रहे हैं। इसी बीच एक ऐसी खबर आई है, जिससे पाता चलता है कि बस पांच मिनट के भीतर ही आपको कोविद-19 टेस्ट रिपोर्ट (Covid-19 Test Report) मिल सकती है। इस खास यंत्र को नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) से सम्मानित जेनिफर डोडना (Jennifer dodna) ने बनाया है, जो पांच मिनट में बताएगा की सैंपल में कोरोना वायरस (Corona Virus) की कितनी संख्या मौजूद है। जेनिफर ने टेस्टिंग में जीन-एडिटिंग टेक्नोलॉजी (Gene-editing technology) और मोबाइल फोन (Mobile) के कैमरे (Camera) का इस्तेमाल किया गया है।

जर्नल ‘साइंस’ में पब्लिश रिसर्च (Reasearch) के अनुसार, कोविड टेस्ट (Covid Test) में जिस CRISPR जीन एडिटिंग टूल का यूज़ किया गया है, उसे अमेरिकी वैज्ञानिक जेनिफर डोडना ने बनाया है। जानकारी के लिए बता दें कि जेनिफर को इसी के लिए इस साल (2020) केमिस्ट्री में नोबेल पुरस्कार दिया गया है। वहीं यह टेस्ट बड़े स्तर पर लोगों के लिए उपलब्ध होता है, जिससे घर में ही कोरोना का टेस्ट करना आसन हो सकेगा।

टूल से पाता लगेगा RNA-
इंसान से लिए गए कोरोना सैम्पल पर जीन एडिटिंग टूल का प्रयोग किया जाता है। जिससे पाता चलता है कि किसी भी व्यक्ति के सैंपल में कोरोना के कितने वायरस मौजूद है। साथ ही टेस्टिंग के दौरान इस टूल की मदद से सैम्पल में कोरोना के खास तरह के RNA का भी पता लगाया जाता है।

टेस्ट के दौरान ही यह RNA फ्लोरोसेंट पार्टिकल्स रिलीज़ करता है, जो मोबाइल के कैमरे की मदद से निकलने वाली लेज़र लाइट के सम्पर्क में आने पर प्रकाश बिखेरता है। जिससे पाता चलता है कि सैंपल में वायरस मौजूद है और रिपोर्ट पॉजिटिव है।