यह डिवाइस हवा से बिजली पैदा करेगा, स्मार्टफोन को मिलेगा चार्जिग से छुटकारा!

यूनिवर्सिटी ऑफ मैसाचुसेट्स एमहर्स्ट के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा डिवाइस बनाया है जो हवा में मौजूद नमी से बिजली पैदा कर सकती है। आइए जानते है इस डिवाइस के बारें में अधिक जानकारी.... ऐसी होगी बिजली

यूनिवर्सिटी ऑफ मैसाचुसेट्स एमहर्स्ट के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा डिवाइस बनाया है जो हवा में मौजूद नमी से बिजली पैदा कर सकती है। आइए जानते है इस डिवाइस के बारें में अधिक जानकारी….

ऐसी होगी बिजली पैदा
रिपोर्ट के अनुसार यूनिवर्सिटी ऑफ मैसाचुसेट्स एमहर्स्ट में इलेक्ट्रिकल इंजीनियर जून याओ और माइक्रोबायोलॉजिस्ट डेरेक लवली की प्रयोगशालाओं ने एक ऐसा डिवाइस बनाया है जो हवा से बिजली पैदा कर सकता है। इस डिवाइस को ‘एयर जनरेटर’ और ‘एयर पावर्ड जनरेटर’ भी कहा जा रहा है। यह डिवाइस हवा में मौजूद नमी को बिजली में बदल सकती है। इस डिवाइस में 10 माइक्रोन से भी पतले इलेक्ट्रोड्स लगे हैं। ये इलेक्ट्रोड्स वातावरण में मौजूद पानी को सोंखते है। जिसके बाद इलेक्ट्रोड्स में मौजूद प्रोटीन पानी के साथ प्रतिक्रिया करता है और बिजली पैदा करता है।

जून याओ ने कहा कि, हम सचमुच पतली हवा से बिजली बना रहे हैं। एयर जनरेटर 24×7 स्वच्छ ऊर्जा पैदा करता है। उन्होंने कहा, लवली के पास तीन दशकों से अधिक समय तक स्थायी जीव विज्ञान आधारित इलेक्ट्रॉनिक सामग्री है। यह प्रोटीन नैनोवायर का सबसे अद्भुत और रोमांचक अनुप्रयोग है।

स्मार्टफोन को मिलेगा चार्जिग से छुटकारा!
बतादें कि यह डिवाइस हवा से 0.5 वोल्ट्स के करीब बिजली पैदा कर सकती है। इस तकनीक का इस्तेमाल स्मार्टवॉच और स्मार्टफोन में करने की भी प्लानिंग चल रही है। इस डिवाइस से चार्जेबल डिवाइस को चार्ज करने की समस्या ही खत्म हो जाएगी।