New antibody inhibits spread of Covid-19 in cells: Study
File Photo

Loading

मेलबर्न: वैज्ञानिकों (Scientists) ने कहा है कि कोविड-19 (Covid-19) के चलते 2021 में खसरा (Measles) दुनिया के लिए एक बड़ी समस्या बन सकता है क्योंकि महामारी के चलते विश्वभर में अनेक बच्चे इस साल खसरे के टीके (Vaccine) से वंचित रह गए हैं।

खसरे से संबंधित वैज्ञानिकों की चिंता पत्रिका ‘लैंसेट’ में प्रकाशित हुई है। ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बाल रोग विशेषज्ञ किम मुल्होलैंड सहित अनुसंधानकर्ताओं (Researchers) का कहना है कि इस साल दुनियाभर में अनेक बच्चे खसरे के टीके से वंचित रह गए हैं जिससे अगले साल यह बीमारी बड़े पैमाने पर सामने आ सकती है।

वैज्ञानिकों ने आगामी वर्षों में खसरे को महामारी बनने से रोकने के लिए त्वरित कदम उठाए जाने का आह्वान किया है। उनका कहना है कि यात्रा प्रतिबंधों और कोविड-19 रोकथाम के कदमों के चलते 2020 खसरे के लिहाज से एक शांत वर्ष रहा है, लेकिन विपरीत आर्थिक प्रभाव के चलते अनेक बच्चों के कुपोषित होने के मामले सामने आ सकते हैं।

अनुसंधानकर्ताओं ने कहा है कि कुपोषण की वजह से खसरा और खतरनाक हो जाता है जिससे अधिक संख्या में मौत होती हैं, खासकर कम और मध्यम आय वाले देशों में। (एजेंसी)