14 दिसंबर को लगेगा साल का अंतिम पूर्ण सूर्य ग्रहण, जानें कब और कहाँ दिखेगा यह ग्रहण

यह साल कोरोना वायरस (Corona Virus) की वजह से बिलकुल उथल पुथल रहा है। वहीं अब साल का अंतिम सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse 2020) 14 दिसंबर सोमवार (Monday) के दिन लगने वाला है। यह 15 दिनों (15 days) के अंदर लगने वाला दूसरा ग्रहण (Second Eclipse) है। इससे पहले 30 नवंबर को पूर्णिमा तिथि (Full Moon day) पर चंद्रमा ग्रहण (Moon Eclipse) लगा था। 14 दिसंबर को लगने वाला सूर्य ग्रहण मार्गशीर्ष की अमावस्या तिथि पर लगेगा और यह पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा। 

क्या होता है पूर्ण सूर्य ग्रहण?( Purn Surya Grahan)-
पूर्ण सूर्य ग्रहण में चंद्रमा सूर्य को पूरी तरह से ढक देता है। तब सूर्य की किरणें धरती तक नहीं पहुंच पाती। इस घटना को पूर्ण सूर्य ग्रहण कहते हैं। लेकिन जब चाँद सूर्य को आंशिक रुप से ढकता है तो इस घटना को आंशिक सूर्य ग्रहण कहा जाता है। इसके वाला जब चंद्रमा सूर्य का मध्य भाग घेरते हुए ढकता है और सूर्य एक रिंग की तरह नज़र आता है तो इसे वलयाकार सूर्य ग्रहण कहा जाता है। 

कब और कहां दिखेगा सूर्य ग्रहण? (Solar Eclipse Timing)-
भारतीय समयानुसार, इस साल का अंतिम सूर्य ग्रहण शाम 7 बजकर 3 मिनट से शुरू होगा और रात 12 बजकर 23 मिनट पर खत्म होगा। साल का अंतिम सूर्य ग्रहण लगभग 5 घंटे का रहेगा। यह सूर्य ग्रहण दक्षिणी अफ्रीका (South Africa), अधिकांश दक्षिण अमेरिका (South America), प्रशांत महासागर (Pacific Ocean), अटलांटिक (Atlantic), हिंद महासागर (Indian Ocean) और अंटार्कटिका (Antarctica) में पूर्ण रूप से दिखाई देगा।

भारत में क्या होगा असर (Solar Eclipse 2020 in India)-
साल अंतिम सूर्य ग्रहण भारत में नज़र नहीं आएगा। संध्याकाल में लगने वाला यह सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा इसलिए ग्रहण काल के दौरान किसी भी तरह के कार्यों पर पाबंदी नहीं होगी।

कहां देख सकते हैं सूर्य ग्रहण (Live Streaming of Solar Eclipse)-
सूर्य ग्रहण को आप टेलिस्‍कोप की मदद से देख सकते हैं। यह बेहद ही खूबसूरत दिखाई देगा। इसके अलावा आप इस साल के अंतिम सूर्य ग्रहण को www.virtualtelescope.eu पर वर्चुअल टेलिस्‍कोप की मदद से भी निहार सकते हैं। साथ ही आप इसे यूट्यूब चैनल CosmoSapiens, Slooh पर लाइव भी देख सकते हैं।