5th time IPL champion, Chennai Superking's miracle

Loading

आखिर आईपीएल रूपी क्रिकेट के रोमांचक टूर्नामेंट का उतना ही सस्पेंस भरा समापन हुआ. अंतिम 2 गेंदों में 10 रनों की दरकार थी लेकिन एक छक्के और एक चौके के साथ चेन्नई सुपर किंग्स ने फाइनल जीत लिया. गुजरात टाइटंस की चुनौती जबरदस्त थी. साई सुदर्शन के 47 गेंदों पर 96 रन की मदद से गुजरात टाइटंस (जीटी) ने चेन्नई सुपरकिंग्स के सामने 215 रन का लक्ष्य रखा था. चेन्नई की टीम 3 गेंद ही खेल पाई थी कि बारिश आ गई और मुकाबला रोक दिया गया. बारीश बीच-बीच में रूकती रही और अंपायर मैदान का निरीक्षण करते रहे. आखिर रात में 12 बजकर 10 मिनट से मैच शुरू करने का फैसला लिया गया जिसमें चेन्नई सुपर किंग्स को 15 ओवर में 171 रन बनाने का लक्ष्य दिया गया. मतलब बल्लेबाजों को प्रति ओवर 11 रन से भी ज्यादा का औसत रखना था. धोनी के धुरंधरों ने यह चुनौती स्वीकार की और कड़े मुकाबले में विजय हासिल कर दिखाई. 5वीं बार सीएसके आईपीएल का चैम्पियन बना.

धोनी ने रचा इतिहास

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्रसिंह धोनी ने फाइनल मैच में उतरते ही इतिहास रच दिया. वह आईपीएल में 250 मैच खेलनेवाले पहले खिलाड़ी बन गए. इतना ही नहीं धोनी आईपीएल में 11 फाइनल खेलनेवाले पहले खिलाड़ी भी हैं. वे अब तक आईपीएल के सभी सत्रों में खेले हैं. वह 14 सत्र सीएसके और 2 सत्र राइजिंग पुणे सुपर जायंटस के लिए खेले. उन्होंने सीएसके की ओर से 10 और पुणे की ओर से 1 फाइनल खेला.

धन की बरसात

यद्यपि खेल में बेमौसमी बारीश बाधा डालती रही फिर भी आईपीएल ने धन की बरसात में कसर बाकी नहीं रखी. विजेता टीम चेन्नई सुपरकिंग्स को 20 करोड़ रुपए उपविजेता गुजरात टाइटंस को 13 करोड़ रुपए, तीसरा स्थान पानेवाले मुंबई को 7 करोड़ रुपए और चौथे स्थान पर रहे लखनऊ को 6.5 करोड़ रुपए पुरस्कार में मिले. आरेंज कैप गुजरात टाइटंस के शुभमन गिल को मिली जिन्होंने आतिषी बल्लेबाजी करते हुए 17 मैचों में 3 शतकों सहित 890 रन बनाए. गिल ने आरसीबी के खिलाफ सर्वाधिक 129 रनों का स्कोर बनाया. पर्पल कैप मोहम्मद शमी को मिली जिन्होंने 17 मैचों में 28 विकेट लिए. गिल व शमी प्रत्येक को 10-10 लाख रुपए का पुरस्कार मिला. इमर्जिंग प्लेयर आफ दि टूर्नामेंट का खिताब राजस्थान रायल्स के बल्लेबाज यशस्वी जैस्वाल को मिला जिन्होंने 14 मैचों में 625 रन बनाए. फाइनल में सबसे लंबा सिक्सर मारने के लिए सुदर्शन को पुरस्कार दिया गया. सुदर्शन मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर आफ द फाइनल भी रहे. प्लेयर आफ दि फाइनल का पुरस्कार डेवोन कानवे को मिला. इस आईपीएल सीजन में तूफानी बल्लेबाजी देखने को मिली. कुल 1,124 सिक्सर जड़े गए और 12 शतक बने. अंबाती रायडू ने खिलाड़ी के तौर पर सर्वाधिक 6 आईपीएल ट्राफी जीतने में रोहित शर्मा की बराबरी की. इस सीजन में सर्वाधिक 37 बार 200 या उससे अधिक का स्कोर एक पारी में बनते देखा गया. क्रिकेट अधिक प्रतिस्पर्धी जोशीला और धारदार हो गया है.