टि्वटर हैंडल लॉक होने से कांग्रेस का पारा गर्म, अभिव्यक्ति पर अंकुश का आरोप

    Loading

    अभिव्यक्ति की आजादी पर किस तरह अंकुश लगाया जाता है, इसकी मिसाल है टि्वटर द्वारा कांग्रेस के आधिकारिक हैंडल को लॉक किया जाना! कांग्रेस का आरोप है कि टि्वटर ने यह कदम सरकार के दबाव में उठाया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार विपक्ष की आवाज दबाना चाहती है, जिसके तहत यह कार्रवाई की गई. पहले तो राहुल गांधी का टि्वटर अकाउंट अस्थायी तौर पर सस्पेंड किया गया, उसके बाद कांग्रेस के 5 अन्य वरिष्ठ नेताओं के खाते लॉक हुए. इनमें पार्टी महासचिव और पूर्व मंत्री अजय माकन, लोकसभा में कांग्रेस के व्हिप मणिकम टैगोर, असम प्रभारी और पूर्व केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह तथा महिला कांग्रेस अध्यक्ष सुष्मिता देव का समावेश है. कांग्रेस की सोशल मीडिया इकाई के प्रमुख रोहन गुप्ता ने कहा कि हमारे करीब 5,000 नेताओं के खाते ब्लॉक कर दिए गए. महाराष्ट्र की महाविकास आघाड़ी सरकार के राजस्व मंत्री बाला थोरात का टि्वटर अकाउंट भी निलंबित किया गया.

    टि्वटर की सफाई

    टि्वटर कंपनी ने बताया कि माइक्रोब्लॉगिंग साइट के नियमों का उल्लंघन करने के मामले में यह कार्रवाई की गई. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने गत सप्ताह दिल्ली में एक अबोध बच्ची के दुष्कर्म व हत्या के बाद पीड़िता के परिवारजनों के साथ फोटो ट्वीट किया था. इस मामले में राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) के निर्देशानुसार राहुल गांधी पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया था. दूसरी ओर राहुल ने कहा कि मुझे लगा कि ट्विटर प्रकाश की किरण है जिस पर हम अपने विचार लिख सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. ट्विटर एक निष्पक्ष प्लेटफॉर्म नहीं है. मेरे 19-20 मिलियन फॉलोवर्स हैं जिन्हें आप नकार रहे हैं.

    कांग्रेस ने कड़ा विरोध दर्शाया

    कांग्रेस ने एक अन्य सोशल मीडिया साइट फेसबुक पर लिखा कि आजादी की लड़ाई में उसके नेताओं को जेल में डाल दिया गया था. कांग्रेस उस समय भी नहीं डरी थी. टि्वटर अकाउंट लॉक करने से भी वह नहीं डरेगी. अगर किसी दुष्कर्म पीड़िता के लिए न्याय मांगना अपराध है तो कांग्रेस यह अपराध सौ बार करेगी. यह सच की लड़ाई है जिसके लिए कांग्रेस हमेशा अग्रणी भूमिका में रही है. टि्वटर ने यह एक्शन सरकार के दबाव में लिया है. कांग्रेस महासचिव व पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय माकन ने कहा कि कांग्रेस इस वर्चुअल बंदी या रोक से बिल्कुल नहीं डरेगी. बीजेपी को समझना होगा कि हम फिर जीत दर्ज करेंगे.

    कांग्रेस नेताओं ने शुरू किया ‘मैं भी राहुल’ अभियान

    राहुल गांधी का टि्वटर हैंडल लॉक किए जाने के बाद कांग्रेस नेताओं ने ‘मैं भी राहुल’ अभियान शुरू किया. इसमें कांग्रेस के नेता राहुल की ओर से ट्वीट किए गए उस फोटो को रिट्वीट कर रहे हैं जिसके आधार पर राहुल का टि्वटर अकाउंट ब्लॉक किया गया है. यह उसी तरह का अभियान है जैसा प्रधानमंत्री मोदी के समर्थन में बीजेपी ने उस समय चलाया था. जब पीएम की ओर से ‘मैं भी चौकीदार’ का नारा दिया गया था. प्रधानमंत्री के इस नारे के बाद देश के हर बीजेपी नेता ने अपने टि्वटर हैंडल पर अपने नाम के आगे चौकीदार लिखा था. उस अभियान को ‘मैं भी चौकीदार’ नाम दिया गया था, जो काफी लोकप्रिय रहा था. मोदी ने खुद को प्रथम सेवक भी कहा था.