Tennis sensation Sania mirza will retirement next month

    Loading

    कभी टेनिस की सनसनी कहलानेवाली सानिया मिर्जा अगले माह दुबई ड्यूटी फ्री टेनिस चैम्पियनशिप में खेलने के बाद अपने शानदार करियर को अलविदा कह देंगी. पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक से शादी करने के बाद एक दशक से भी अधिक समय से दुबई में रहनेवाली सानिया अपने घरेलू मैदान पर अपना अंतिम मैच खेलेंगी.

    36 वर्षीय सानिया कोहनी की चोट की वजह से अगस्त 2022 में अमेरिकी ओपन से बाहर हो गई थीं और पूरे सत्र में नहीं खेल पाईं. वह पिंडली की चोट की समस्या से भी जूझ रही हैं. हैदराबाद की रहनेवाली सानिया मिर्जा ने भले ही पाकिस्तानी से शादी की लेकिन हमेशा भारत की ओर से खेलती रहीं सानिया के नाम मिश्रित युगल (मिक्स डबल) ग्रैंड स्लैम में 3 खिताब हैं. वह 6 बार की चैम्पियन रही है 3 बार डबल्स में और 3 बार मिक्स्ड डबल में उन्होंने चैम्पियनशिप जीती.

    2005 में आस्ट्रेलिया ओपन के महिला एकल में मुख्य ड्रा में जगह बनाने वाली वह पहली भारतीय महिला खिलाड़ी थीं. 2009 में उन्होंने आस्ट्रेलिया ओपन का खिताब जीता. 2012 में फ्रेंच ओपन में चैम्पियन रहीं. 2014 में अमेरिकन ओपन में उन्हें सफलता मिली सानिया मिर्जा डब्ल्यूटीए खिताब जीतनेवाली पहली भारतीय महिला टेनिस खिलाड़ी हैं. उनके नाम ग्रैंड स्लैम खिताब जीतनेवाली इकलौती भारतीय महिला खिलाड़ी होने का रिकार्ड भी दर्ज है. अपनी शर्तों पर जीना पसंद करनेवाली सानिया मिर्जा ने स्वीकार किया कि मां बनने के बाद भी वह फुर्ती से खेलती रहीं लेकिन अब उनका शरीर कमजोर हो गया है और पहले जैसी चुस्ती नहीं है.

    उन्होंने कहा कि मैं 2003 से टेनिस खेल रही हूं. समय के साथ प्राथमिकताएं बदल जाती हैं. अब मेरी प्राथमिकता अपने शरीर को हर एक दिन की सीमा तक धकेलने की नहीं है. भावनात्मक रूप से मुझमें खुद को और अधिक पुश करने की क्षमता नहीं रह गई है. यही टेनिस से संन्यास का मुख्य कारण है.