File Photo
File Photo

    -सीमा कुमारी  

    महिलाएं अपने चेहरे पर नेचुरल ग्लो (Natural Glow) पाने के लिए महंगे से महंगा फेशियल कराती हैं, लेकिन फेशियल की एक बात कॉमन है कि आप कितना भी महंगा फेशियल कराएं, इसका असर 3-4 दिन से ज्यादा नहीं रहता है। यानी, आपकी स्किन धीरे-धीरे ग्लो खोने लग जाती है। ऐसे में आपको नेचुरल प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए।  

    अब आइए दूध के गुणों की। दूध सिर्फ सेहत के लिए ही अच्‍छा नहीं होता बल्‍कि, यह हमारे चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी फायदेमंद होता है। यदि आप दूध को रातभर के लिए चेहरे पर लगाए रखती हैं, तो यकीन मानिए कि आपको किसी महंगी क्रीम या लोशन की जरूरत नहीं पड़ेगी।

    कच्‍चा दूध जितना असरदार दिन में नहीं होता, उससे कहीं ज्‍यादा चेहरे पर रात में लगाने से होता है। इसमें लैक्‍टिक एसिड पाया जाता है, जो रातभर आपकी स्‍किन को रिपेयर करने का काम करता है। इससे त्वचा पर उम्र के प्रभाव को कम करने में मदद मिलती है। आइए जानिए रात में स्किन पर कच्चा दूध लगाने के फायदे –

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, रात में सोने से पहले आप कच्चे दूध को कॉटन के ज़रिये अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। इसके बाद 5 मिनट तक चेहरे की हल्के हाथों से मसाज करें। इसको रात भर चेहरे पर लगा छोड़ दें। सुबह ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा, जिससे स्किन में कसाव आएगा। साथ ही दूध में मौजूद लैक्टोज, जिंक, प्रोटीन, वसा, कैल्शियम और विटामिन-ए और बी-12 जैसे पोषक तत्व आपकी स्किन में अब्जॉर्ब होंगे, जिससे स्किन मॉइस्चराइज होगी और ग्लो बढ़ेगा।

    चेहरे पर आप दूध का इस्तेमाल एक फेस क्लींजर के रूप में भी कर सकते हैं। दूध धीरे-धीरे डेड स्किन की कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। इसके लिए आप एक चम्मच में दूध से पूरे चेहरे पर मालिश करें और फिर धो लें।

    एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, कच्चे दूध में कई पोषक तत्व होते हैं। इनमें लैक्टोज, प्रोटीन, वसा, कैल्शियम और विटामिन-ए, बी-12, डी और जिंक शामिल हैं। सोते वक्‍त स्‍किन में सर्कुलेशन बढ़ जाता है, जिससे दूध में समाए सारे पोषक तत्व बेहतर तरीके से स्‍किन में समाते हैं, जिससे स्‍किन मॉइस्चराइज होती है।

    झुर्रियां कम करने में भी शहद और दूध का मास्क बेहद फायदेमंद है। आपको सप्ताह में दो बार यह फेस मास्क चेहरे पर जरूर लगाना चाहिए । आपको अगर शहद में चिपचिपापन लगता है, तो आप इसमें आधा चम्मच ओट्स डालकर भी लगा सकते हैं।