Parliament

    Loading

    मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) की 6 राज्यसभा सीटों पर होने वाले चुनाव (Rajya Sabha Elections) को लेकर महाविकास आघाडी सरकार (Mahavikas Aghadi Government) में शामिल शिवसेना (Shiv Sena) और प्रमुख विपक्षी दल बीजेपी (BJP) दो-दो हाथ करने के मूड में नजर आ रही है। संख्या बल के हिसाब से महाविकास आघाडी सरकार में शामिल शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी की एक-एक सीट पक्की मानी जा रही है, जबकि बीजेपी की भी दो सीट निश्चित है। अब लड़ाई छठी सीट पर दावेदारी को लेकर है। 

    आघाडी की तरफ से एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने तीन सीटों के बाद बचे मतों को निर्दलीय उम्मीदवार संभाजी राजे के समर्थन में देने की बात कही थी, लेकिन शिवसेना द्वारा दो उम्मीदवार उतारने की योजना से पवार के इस प्लान को झटका लगा है। 

     बिगड़ सकता है संभाजी राजे का खेल

    वहीं बीजेपी ने भी अपने तीन उम्मीदवारों को मैदान में उतारने की योजना बना रही है। इसकी वजह से निर्दलीय संभाजी राजे का खेल बिगड़ सकता है। राज्यसभा सीट के लिए बीजेपी की तरफ से  पीयूष गोयल, विनोद तावड़े, हर्षवर्धन पाटिल और धनंजय महाडिक के नाम की चर्चा हो रही है। बीजेपी को तीसरी सीट के लिए 13 वोट की कमी हो रही है। हालांकि बीजेपी ने इन वोटों को हासिल करने के लिए मोर्चाबंदी शुरू कर दी है।

    विपक्ष की ईर्ष्या को विपक्ष द्वारा छठी राज्यसभा सीट के लिए खरीद-फरोख्त की कोशिशों से देखा जा सकता है। भ्रष्टाचार का पैसा और उसके जरिए हो रही खरीद-फरोख्त। आखिर यह दुष्चक्र कब रुकेगा।शिवसेना छठी सीट पर चुनाव लड़ेगी। महाविकास आघाडी के पास पर्याप्त संख्या है। हम लड़ेंगे और जीतेंगे भी।

    -संजय राउत, शिवसेना प्रवक्ता

    पार्टियों के विधायक

    महाविकास आघाड़ी सरकार – कुल 169 विधायक

    • शिवसेना- 55, एनसीपी – 54, कांग्रेस- 44, अन्य दलों के- 8, निर्दलीय- 8

    भाजपा गठबंधन के 113 विधायक

    • भाजपा- 106 विधायक, आरएसपी 1, जनसुराज्य 1 और निर्दलीय 5 विधायक

    ऐसा है समीकरण

    संख्या बल के हिसाब से शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी का एक उम्मीदवार आसानी से राज्यसभा के लिए निर्वाचित हो सकता है। इसके बावजूद संख्या बल के हिसाब से आघाडी के पास 43 वोट बचते हैं। वहीं बीजेपी के दो उम्मीदवार आसानी से राज्यसभा जा सकते हैं। वहीं तीसरी सीट के लिए उन्हें 13 वोटों की और जरुरत पड़ेगी। ऐसे में अगर शिवसेना अपने दो और बीजेपी तीन उम्मीदवारों को खड़ा करती है तो सभांजी राजे के लिए मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं।

    जीतने के लिए 12 वोटों की जरुरत

    राज्यसभा चुनाव जीतने के लिए प्रत्येक उम्मीदवार को 42 वोटों की जरुरत पड़ेगी।