File Photo
File Photo

Loading

ऐसा लगता है कि कांग्रेस (Congress) सोते से जाग उठी है. पार्टी के असंतुष्ट नेताओं के साथ लंबी बैठक के बाद पार्टी पुन: एक्शन में आ गई. कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia gandhi) ने सक्रियता दिखाते हुए 4 राज्यों में पार्टी को मजबूत बनाने के लिहाज से फेरबदल शुरू कर दी है. इन राज्यों में महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, गुजरात और तेलंगाना का समावेश है. कांग्रेस ने मुंबई क्षेत्रीय कांग्रेस कमेटी में बदलाव करते हुए अर्जुनराव जगताप (Ashok Arjunrao Jagtap) को मुंबई इकाई का अध्यक्ष बनाया है.

महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष तथा कांग्रेस विधायक दल के नेता बालासाहेब थोरात (Balasaheb thorat) के नेतृत्व में मुंबई कांग्रेस के लिए स्क्रीनिंग व रणनीति समिति बनाई गई है. इसी तरह मध्यप्रदेश में पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष व कांग्रेस विधायक दल के नेता को दोनों में से एक पद छोड़ने के लिए दबाव बनाया जा सकता है. यह बात अलग है कि पार्टी के असंतुष्ट नेताओं की सोनिया गांधी के साथ बैठक कराने में कमलनाथ की अहम भूमिका रही. गुजरात कांग्रेस के अध्यक्ष अमित चावडा ने भी राज्य के उपचुनावों में पार्टी के खराब प्रदर्शन की जिम्मेदारी लेते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया.

गुजरात में इसी माह के अंत तक राज्य कांग्रेस का नया अध्यक्ष तय हो जाएगा. तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष उत्तमकुमार रेड्डी ने ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव में कांग्रेस की बुरी तरह हार व खराब प्रदर्शन की जवाबदारी लेते हुए इस्तीफा दे दिया. अगले वर्ष असम और केरल में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. इसे देखते हुए सोनिया गांधी ने इन दोनों राज्यों के लिए 3-3 अ.भा. कांग्रेस कमेटी सचिव नियुक्त किए हैं. तारिक अनवर केरल के तथा जितेंद्र सिंह असम के पहले से प्रभारी महासचिव हैं. नए नियुक्त सचिव इनकी सहायता करेंगे. पंजाब में जिला कांग्रेस कमेटियों की तैयारी चल रही है जो जल्द ही बन जाएगी.