महाराष्ट्र में BJP ने टेके घुटने, आघाडी सरकार चलेगी पूरे 5 साल

    Loading

    पूर्व मुख्यमंत्री तथा नेता विपक्ष देवेंद्र फडणवीस कितनी ही बार कह चुके हैं कि मैं फिर आऊंगा (मी पुन्हा येणार). लेकिन अब बीजेपी ने इस तथ्य को स्वीकार कर लिया है कि उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में महाविकास आघाड़ी सरकार पूरे 5 वर्ष चलेगी. महाराष्ट्र प्रदेश बीजेपी की कार्यकारिणी में देवेंद्र ने पार्टी नेताओं से कहा कि अब सभी को 2024 के विधानसभा चुनाव की तैयारियों में लग जाना चाहिए. साथ ही उन्होंने कहा कि अगर 2024 से पहले आघाड़ी सरकार गिर जाती है तो यह हम सबके लिए बोनस होगा.

    देवेंद्र के इस बयान को लेकर शिवसेना ने कहा कि बार-बार सीएम के रूप में लौटने की बात करने वाले देवेंद्र भी मान चुके हैं कि अब मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अगुआई वाली यह सरकार पूरे 5 वर्ष चलने वाली है और अब वे बोनस की बात कर रहे हैं.

    केंद्र सरकार ने आघाड़ी सरकार के मजबूत घटक एनसीपी के नेताओं के खिलाफ केंद्रीय जांच एजेंसियों को सक्रिय किया और इस तरह दबाव बनाने की कोशिश की. बीजेपी के पूर्व सांसद किरीट सोमैया व बीजेपी नेता एकनाथ खड़से भी राज्य के मंत्रियों के प्रति आक्रामक रवैया अपनाते रहे.

    इतने पर भी आघाड़ी की तीनों पार्टियों की एकजुटता बनी रही. यह बात तीनों दलों के समझ में आ गई है कि बीजेपी को राज्य की सत्ता से दूर करने के लिए साथ रहना जरूरी है. यद्यपि आघाड़ी में एनसीपी ज्यादा प्रभावशाली है लेकिन शिवसेना मुख्यमंत्री पद पाकर संतुष्ट है.

    सीटों के दृष्टिकोण से कांग्रेस राज्य में चौथे नंबर की पार्टी है लेकिन आघाड़ी के जूनियर पार्टनर के रूप में वह भी सत्तासुख भोग रही है. इसलिए आघाड़ी में ऐसा तालमेल बना हुआ है कि अन्य कुछ राज्यों के समान महाराष्ट्र में आपरेशन लोटस नहीं चल पाया और बीजेपी मन मसोस कर रह गई.