editorial Himachal in Congress's lap, BJP retains power in Gujarat for the 7th time

    Loading

    गुजरात में बीजेपी से 7वीं बार सत्ता हासिल कर रिकार्ड कायम किया है. वहां 27 वर्ष से सरकार चला रही यह पार्टी विधानसभा चुनाव में अपेक्षानुसार प्रचंड बहुमत से डंके की चोट पर जीती. उसके सामने विपक्षी पार्टियां बौनी साबित हुईं. अपने गृह राज्य में प्रधानमंत्री मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का जबरदस्त प्रभाव इससे फिर रेखांकित हो गया. कुल 182 में से 157 सीटों पर बीजेपी की विजय एग्जिट पोल के अनुमानों से भी कहीं ज्यादा रही. कांग्रेस ने 17 सीटें जीतीं जबकि ‘आप’ सिर्फ 5 सीटों पर सिमट कर रह गई. शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में हर कहीं बीजेपी का परचम लहराया.

    गुजरात में मुख्यमंत्री बदलने से वहां की राजनीति प्रभावित नहीं होती. मोदी का नाम ही काफी है. वे चाहे जिसे सीएम पद पर बिठा दें, कोई फर्क नहीं पड़ता. विकास के गुजरात मॉडल के भरोसे ही बीजेपी अपनी विश्वसनीयता व लोकप्रियता बढ़ाती रही है. रही बात हिमाचल प्रदेश की तो वहां अदला बदल कर सरकारे बनती रही हैं. एंटी इनकम्बेंसी फैक्टर काम करता देखा गया है. 68 सदस्यीय हिमाचल प्रदेश विधानसभा के चुनाव में कांग्रेस ने सर्वाधिक 39 सीटें जीती है जबकि बीजेपी ने 26 सीटें हासिल की हैं. हिमाचल में बीजेपी को सत्ता खोनी पड़ी लेकिन फिर भी कांग्रेस को आगे सतर्क रह कर अपने विधायकों की पहरेदारी करनी पड़ेगी क्योंकि बीजेपी आपरेशन लोटस की ताक में रहती है.

    हिमाचल के चुनाव में बीजेपी को बागियों की चुनौती का सबसे ज्यादा सामना करना पड़ा. लगभग 1 दर्जन सीटों पर बागी उतरे. अब पराजय के बाद बीजेपी चाहेगी कि ये बागी फिर से पार्टी में लौट आएं. जो बागी पार्टी के गले की फांस बन गए थे वह फिर बीजेपी की आस बन सकते हैं. चुनाव नतीजे बताते है कि जिसकी जहां ताकत थी वह कायम रही. गुजरात में बीजेपी का वर्चस्व अंगद के पैर के समान मजबूत है जिसे कोई हिला नहीं सकता. वहां ‘आप’ की रेवडी और लुभावने वादे बिल्कुल बेअसर रहे. हिमाचल में मोदी-शाह के प्रचार के बावजूद कांग्रेस की जीत के आसार बने हुए थे. दिल्ली एमसीडी में ‘आप’ ने अपनी ताकत दिखा कर बीजेपी के अरमानों पर पानी फेर दिया.

    5 राज्यों की 6 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए थे मैनपुरी सीट पर सपा की डिंपल यादव को कामयाबी मिली. रामपुर सपा में आजम खान को अयोग्य घोषित किए जाने से उपचुनाव हुआ जहां बीजेपी ने बाजी मार ली. बिहार की कुढ़नी विधानसभा सीट पर बीजेपी जीत गई जो जदयू के लिए झटका है. ओडिशा की पद्मपुर सीट पर बीजद प्रत्याशी को सफलता मिली. छत्तीसगढ़ के भानुप्रतापपुर में कांग्रेस ने बीजेपी को मात दी. राजनाथ के सरदार शहर में भी कांग्रेस ने मजबूती दिखाई.