Editorial Maharashtra ias-officer-arrested-in-the-case-of-teacher-eligibility-test-result-scam

इस प्रकरण में महाराष्ट्र शिक्षा परिषद के आयुक्त रह चुके सुखदेव ढेरे को भी गिरफ्तार किया गया.

    Loading

    यूपी और बिहार में बड़े पैमाने पर शिक्षक भर्ती घोटाला होता रहा है. यूपी में तो योगी सरकार आने के पहले यह स्थिति थी कि एक ही शिक्षक कई स्कूलों से वेतन उठाता था और अपनी जगह काफी कम पैसे पर किसी कम पढ़े लिखे एवजी व्यक्ति को पढ़ाने भेज दिया करता था. जब योगी ने बायोमीट्रिक हाजिरी शुरू की और आधारकार्ड से वेतन भुगतान जोड़ दिया तो यह धांधली रुकी. स्वाभाविक रूप से इस कड़े कदम की वजह से यूपी के हजारों फर्जी शिक्षक योगी सरकार से नाराज हैं. इसी प्रकार महाराष्ट्र में शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) घोटाला उजागर हुआ है.

    इस परीक्षा में अनुत्तीर्ण हुए 7,800 परीक्षार्थियों से मोटी रकम लेकर उन्हें पास करने का मामला सामने आया. टीईटी परीक्षा घोटाले के इस मामले में पुणे पुलिस ने महाराष्ट्र राज्य शिक्षा परिषद के आयुक्त तुकाराम सुपे को गिरफ्तार कर उनके पास से करोड़ों रुपए नकद व भारी मात्रा में सोने-चांदी के आभूषण बरामद किए थे. सुपे पर 2018 और 2019 की शिक्षक पात्रता परीक्षा में फेल हुए उम्मीदवारों से पैसे लेकर उन्हे पास कराने का आरोप है. इस प्रकरण में महाराष्ट्र शिक्षा परिषद के आयुक्त रह चुके सुखदेव ढेरे को भी गिरफ्तार किया गया. इस घोटाले के तार काफी ऊपर तक थे.

    इस संबंध में पुणे की साइबर पुलिस ने अहम सबूत मिलने पर आईएएस अधिकारी सुशील खोडवेकर को गिरफ्तार किया. उनकी गिरफ्तारी से बड़े अधिकारियों में हड़कंप मच गया. वर्तमान समय में खोडवेकर कृषि विभाग में अधिकारी के तौर पर काम कर रहे हैं जबकि इसके पहले वह स्कूली शिक्षा और खेल विभाग में उपसचिव थे. 2019-20 में ली गई शिक्षक पात्रता परीक्षा में जिन 16,592 उम्मीदवारों को पास घोषित किया गया था, उनमें से 7,800 उम्मीदवार फेल थे.

    आरोप है कि इन फेल उम्मीदवारों से रकम लेकर उन्हें पास घोषित किया गया. पता नहीं कब से यह भ्रष्टाचार चल रहा था. शिक्षा परिषद ने अब फैसला किया है कि 2013 से ही यह जांच की जाए कि टीईटी के माध्यम से होनेवाली भर्ती में शिक्षकों के प्रमाणपत्र सही हैं या नहीं. राज्य की सभी जिला परिषदों व महानगर पालिकाओं के माध्यम से चलनेवाले स्कूलों को इस संबंध में जांच के आदेश दे दिए गए हैं.