21 वर्ष बाद भारत की उपलब्धि, हरनाज संधु बनीं ब्रह्मांड सुंदरी

    Loading

    यह अत्यंत हर्ष व गौरव का विषय है कि 21 वर्ष के अंतराल के बाद भारत की एक सुंदरी ने मिस यूनिवर्स 2021 का ताज जीता है. इजराइल में हुई प्रतियोगिता में द. अफ्रीका और पराग्वे की सुंदरियों को पीछे छोड़ते हुए भारत की हरनाज संधु ने ब्रह्मांड सुंदरी का खिताब हासिल कर लिया. इस प्रतियोगिता में 81 देशों की सुंदरियों ने हिस्सा लिया था. इसके पूर्व 1994 में अभिनेत्री सुष्मिता सेन और 2000 में लारा दत्ता ने यह खिताब जीता था. 21 वर्षीय हरनाज इसके पहले 2017 में फ्रेश फेस विनर, फिर 2019 में मिस इंडिया पंजाब बनी थीं. 

    उन्होंने कई पंजाबी फिल्मों में अभिनय भी किया है. वे मॉडलिंग के साथ लोकप्रशासन में मास्टर्स कर रही हैं. ऐसी प्रतियोगिताओं में सौंदर्य के साथ दिमाग भी परखा जाता है. टॉप-3 राउंड में प्रतिभागियों से सवाल पूछा गया- आज के दबावों से निपटने के लिए युवा महिलाओं को आप क्या सलाह देंगी तो हरनाज ने कहा, आज के युवा के सामने सबसे बड़ा दबाव खुद पर यकीन करने को लेकर है. ये जानना कि आप सबसे अलग हैं, आपको खूबसूरत बनाता है. खुद की लोगों से तुलना बंद कर दें और उन चीजों के बारे में बात करें जो दुनिया में हो रही हैं और ज्यादा महत्वपूर्ण हैं. 

    हरनाज से यह भी पूछा गया कि जो लोग जलवायु में बदलाव को बकवास कहते हैं, उन्हें वे क्या कहना चाहेंगी? इस पर हरनाज ने तुरंत कहा कि प्रकृति हमारे गैरजिम्मेदार व्यवहार की वजह से संकटों से जूझ रही है. यह समय बात करने का नहीं, कदम उठाने का है. बाद में पछताने की बजाय अभी प्रकृति की रक्षा करें. पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन ने हरनाज को बधाई देते हुए लिखा- ‘हर हिंदुस्तानी की नाज, हरनाज कौर संधु.’ लारा दत्ता ने लिखा-‘हमारे क्लब में तुम्हारा स्वागत. हम सभी को तुमने गौरवान्वित किया, अरबों सपने पूरे हुए.’ हरनाज को घुड़सवारी और शतरंज खेलने का शौक है. उनके पिता व्यवसायी और मां डाक्टर हैं.