100 वर्ष तक भारत के साथ शांति, क्या पाक को अक्ल आ गई?

    Loading

    पाकिस्तान की नई राष्ट्रीय सुरक्षा नीति में अगले 100 वर्षों तक भारत से कोई शत्रुता नहीं रखने की बात कही गई है जो किसी को भी आश्चर्य में डाल देगी. क्या यह पाकिस्तान का कोई या पैंतरा है? जब जुल्फिकार अली भुट्टो वहां के प्रधानमंत्री थे तब उन्होंने भारत से 1,000 साल तक लड़ने के बात कही थी.

    जनरल परवेज मुशर्रफ भी कहते थे कि कश्मीर हमारे खून में है जिसे लेकर हम भारत से लड़ते रहेंगे. लगभग 3 दशक से पाकिस्तान आतंकवादी रूपी कदम युद्ध जारी रखे हुए हैं जिसमें कितने ही बेगुनाहों की जान गई है. उसके द्वारा मुंबई में किया गया 26/11 का आतंकवादी हमला कौन भूल सकता है?

    भारत की संगठनों को पालने-पोसने और भारत में घुसपैठ कराने वाले पाकिस्तान की नीयत पर कोई कैसे भरोसा कर सकता है? भारत के खिलाफ पाकिस्तान और चीन ने हाथ मिला रखा है. जब भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी दोस्ती का पैगाम लेकर बस से लाहौर गए थे तो उसका जवाब पाकिस्तान ने कारगिल हमले से दिया था.

    इन सारी बातों को देखते हुए पाकिस्तान पर जरा भी विश्वास नहीं किया जा सकता. फिर ऐसी क्या वजह हो सकती है कि अपना युद्धोन्माद छुपाते हुए पाकिस्तान ने 100 साल तक भारत से कोई दुश्मनी न रखने और शांति से रहने की बात कही है.

    क्या उसका यह रवैया ‘शैतान के मुंह से बाइबिल’ कहावत के समान है? पाकिस्तान ने भारत से आर्थिक और व्यापारिक संबंध सामान्य करने की बात भी कही है. उसने कहा है कि यदि वार्ता में प्रगति होती है तो वह कश्मीर मुद्दे पर प्रतीक्षा करने के लिए तैयार है. भारत ने जब 2019 में जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त किया था तो पाकिस्तान ने भारत से व्यापार रोक दिया था.

    अब उसका बदला हुआ रुख हैरत में डालने वाला है. पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल अमर वाजवा ने कुछ माह पहले कहा था कि दोनों देशों को पिछली बातें भूल जानी चाहिए और संबंधों को सुधारनी चाहिए. क्या पाकिस्तान अपनी  इस मांग से पीछे हट जाएगा कि कश्मीर को पुन: पूर्ण राज्य का दर्जा दिया जाए? यदि पाकिस्तान आतंकवाद पर पूरी तरह रोक लगाने को राजी होता है तो भारत भी उससे संबंध सामान्यीकरण पर विचार कर सकता है. इसके लिए पाकिस्तान को पहले सुधरना होगा.

    यह भी सवाल उठता है कि क्या आर्थिक स्थिति बुरी तरह खराब हो जाने और इमरान की कुर्सी डांवाडोल होने की वजह से पाकिस्तान ने भारत के साथ 100 वर्ष शांति बनाए रखने की बात कही है?