uttar pradesh-cm-yogi-adityanath-madhya-pradesh-cm-shivraj singh-chauhan

इस अभियान से जनता में योगी आदित्यनाथ की लोकप्रियता बढ़ी और अपराधी सहम गए.

    Loading

    यूपी में दबंगों और शातिर अपराधियों की हवेलियों और मकानों को बुलडोजर से ढहाने का सख्त कदम उठानेवाले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पहले सपा ने तंज कसते हुए ‘बुलडोजर बाबा’ का नाम दिया लेकिन बीजेपी ने इसे सहजता से योगी के नाम के रूप में स्वीकार कर लिया. अपराधियों के मकान को मलबे के ढेर में बदलनेवाले योगी का साहस अभूतपूर्व था. इससे क्षेत्र में दबंग का दबदबा तहस-नहस हो जाता था तथा सरकार और प्रशासन का रुतबा बढ़ जाता था.

    इस अभियान से जनता में योगी आदित्यनाथ की लोकप्रियता बढ़ी और अपराधी सहम गए. बीजेपी की चुनावी सफलता ने योगी की सख्त नीतियों पर मुहर लगा दी. इसी कार्यशैली का अनुकरण मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया. राज्य के श्योपुर, शहडोल और सिवनी में दुष्कर्म के 3 अभियुक्तों के मकान बुलडोजर से ढहा दिए गए. इसके बाद 18 मार्च को रायसेन में आदिवासियों को सतानेवाले लोगों के अवैध मकानों और दूकानों को तोड़ दिया गया.

    23 मार्च को बीजेपी सरकार ने सत्ता में अपने 2 वर्ष पूरे किए. इस अवसर पर शिवराज सिंह चौहान के लिए ‘बुलडोजर मामा’ जिंदाबाद के नारे लगाए गए. मुख्यमंत्री ने ऐलान किया- बेटी की सुरक्षा में जो बनेगा रोड़ा, मामा का बुलडोजर बनेगा हथोड़ा. मध्यप्रदेश के राज्य बीजेपी अध्यक्ष वी डी शर्मा ने कहा कि शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में सरकार ने हमेशा अपराधियों के प्रति सख्ती दिखाई है और आगे भी दिखाती रहेगी.

    लोग मानते हैं कि अपराध नियंत्रण के मामले में मध्यप्रदेश यूपी का अनुकरण कर रहा है. यूपी गैंगस्टर एंड एंटीसोशल एक्टिविटीज (प्रीवेन्शन) बिल के समान ही मध्यप्रदेश में भी एंटी गैंगस्टर कानून का प्रस्ताव रखा गया. धार्मिक स्वतंत्रता कानून तथा संपत्ति वसूली कानून भी पहले यूपी में बने जिसका मध्यप्रदेश की बीजेपी सरकार ने अनुकरण किया.