ओलावृष्टि ने पहुंचाया गेहूं, चना, फल को नुकसान

    Loading

    • नेर, बाभुलगांव में तुफानी ओलावृष्टी 
    • कलंब, यवतमाल में बेमौसम बारिश

    यवतमाल. यवतमाल जिले में आज बदरीले मौसम के साथ ही बेमौसम बारिश ने दस्तक दी, इस दौरान जिले के बाभुलगांव,और नेर में तुफानी ओलावृष्टी ने खेतीहर फसलों को प्रचंड नुकसान पहूंचाया.नेर में बारिश के साथ ओलावृष्टी की शुरुआत हुई. इसी दौरान बाभुलगांव शहर समेत आसपास के गांवों में जोरदार ओलावृष्टी हुई, साथ ही तुफानी बारिश हुई.

    इस दौरान तहसील में बडे आकार के ओले गिरे,जिससे रबी की गेंहु, चने, समेत खडी तुअर की फसल को बडे पैमाने पर नुकसान पहूंचा,इसके अलावा पपिते, केले, मौसंबी, संतरा और सब्जी की फसल समेत तहसील के कुछ मकानों को भी प्रचंड ओलावृष्टी ने नुकसान पहूंचाने का अनुमान प्रशासनिक स्तर पर जताया जा रहा था.

    इन दो तहसीलों में लगभग एक घंटें तक जोरदार ओलावृष्टी होने की खबर देर शाम मिली.अचानक बारिश और इसके बाद प्रचंड ओलावृष्टी होने से जनजीवन बुरी तरह बाधित हुई,जोरदार ओलावृष्टी के कारण बाभुलगांव और नेर शहर और ग्रामीण ईलाकों में ओलो के ढेर जम चुके थे. इससे रबी फसल फसल समेत अनेक कच्चे मकानों को नुकसान पहूंचा, लंबे समय बाद इन तहसीलों में जोरदार ओलावृष्टी के कारण तहसील और शहर के नागरिकों में ओलावृष्टी के दौरान डर व्याप्त हो चुका था.

    आज अचानक बेमौसम बारिश और प्रचंड ओलावृष्टी के कारण बाभुलगांव और नेर के किसानों कों बडे पैमाने पर आर्थिक नुकसान उठाना पडा है. जबकी कलंब और यवतमाल शहर और ग्रामीण ईलाकों में हुई बारिश ने खेतों में उग आयी चने और गेंहु की फसल को नुकसान पहूंचा, एैसी प्राथमिक जानकारी सामने आयी.

    इसके अलावा जिले के दारव्हा, पुसद, उमरखेड समेत कुछ ईलाकों में ठंडी हवाओं के साथ बेमौसम बारिश होने की जानकारी मिली.इसी बीच ओलावृष्टी और बारिश से रबी फसल को पहूंचे नुकसान का प्रशासनिक स्तर पर जायजा लेने की कारवाई शुरु की गयी है.

    28 दिसंबर की सुबह से ही बदरीला मौसम था, लेकिन शाम 4 बजे के बाद यवतमाल शहर में हवाओं के साथ बारिश ने दस्तक दी. इस दौरान ठंडी हवाओं के साथ रिमझिम बारिश के बाद इसने जोर पकडा, अचानक बेमौसम बारिश होने से शहर में जनजीवन बाधित हुआ, इस दौरान मौसम में बडे पैमाने पर ठंडक बढ गयी.देर शाम तक बारिश का क्रम जारी रहा.

    बाभुलगांव में ओलावृष्टी से सर्वाधिक नुकसान

    जिले के बाभुलगांव, और नेर इन तीन तहसीलों में ओलावृष्टी और बारिश ने अनेक गांवों को नुकसान पहूंचाया. आज 28 दिसंबर की दोपहर में बाभुलगांव शहर समेत इस तहसील के गणोरी, आलेगांव, अंतरलगांव, दिघी,  मुस्तफाबाद,वाटखेड, नायगांव, कृष्णापुर, नागरगांव, पंचगव्हाण, चिमणपुर, पिंपरी ईजारा, इंदिरा नगर, नांदुरा खुर्द, मालापुर इन गांवों में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टी के कारण चना, तुअर इन फसलों का सबसे अधिक नुकसान हुआ, तुफानी हवाल और ओलावृष्टी से हुए नुकसान की जानकारी बाभुलगांव तहसीलदार प्रशासन द्वारा प्राकृतिक आपदा विभाग जिलाधिकारी कार्यालय को दी गयी, जिसके बाद नुकसान पंचनामा और सर्वे करने के निर्देश दिए गए.

    नेर तहसील के चिखली कान्होबा, पिंपरी, कलगांव में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टी हुई, इस दौरान जनजीवन बाधित हुआ, साथ ही यहां पर खेतों की फसलों को काफी नुकसान पहूंचने की खबर मिली, जबकी कलंब शहर समेत इस तहसील के सावरगांव, टालेगांव,तथा पिंपलखुटी इन गांवों में जोरदार बारिश होने से गेंहु, चने और तुअर की फसल को नुकसान पहूंचा.