स्वतंत्रता दिवस पर बॉलीवुड के यह गाने आपमें भर देंगे देशभक्ति के जोश
स्वतंत्रता दिवस पर बॉलीवुड के यह गाने आपमें भर देंगे देशभक्ति के जोश

    Loading

    15 अगस्त 2021 को भारत देश अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। ऐसे खास मौके पर जनता के दिलों में हमेशा देशभक्ति के गाने ही गूंजते हैं। स्वतंत्रता दिवस के मौके स्कूल हो या ऑफिस वह फंक्शन जरूर ही होता हैं | ऐसे में यह फंक्शन्स देशभक्ति के गानों के बिना अधूरा ही रहता हैं | कहा जाता है कि भारत देश की पंरपरा में ही गीत और संगीत बसा है। स्वतंत्रता दिवस के ख़ास मौके पर आज इस रिपोर्ट में हम आपको बताएंगे बॉलीवुड के ऐसे सॉन्ग्स के बारें में जिसे सुन आपके अंदर भी देशभक्ति का जोश डबल हो जाएगा। 

    74th I-Day: Indians abroad celebrate Independence Day amidst COVID-19  pandemic - The Financial Express

    मेरे देश की धरती सोना उगले

    आज भी क्लासिक गाने को ऑडियंस बेहद पसंद करती हैं। क्लासिक गानों का आगे कोई गाने जल्दी टिक नहीं पाते। ऐसे में साल 1967 में मनोज कुमार की आई फिल्म उपकार का गाना मेरे देश की धरती सोना उगले आज भी हर किसी की पहली पसंद हैं। 

    दुल्हन चली

    वही मनोज कुमार की फिल्म पूरब और पश्चिम का गाना ‘दुल्हन चली’ देशभक्ति गीत के मामले में काफी पसंद किया जाता हैं। 

    ऐ मेरे प्यारे वतन 

    साल 1961 में आई फिल्म काबुलीवाला का गाना ए मेरे प्यारे वतन को आज भी दर्शक बेहद ज्यादा पसंद करते हैं। इस गाने को सुनते ही लोगों में देशभक्ति जाग जाती हैं। इस गाने को मन्ना डे ने गाया था ।

    अपनी आजादी को हम हरगिज भुला सकते नहीं

    साल 1964 में आई फिल्म लीडर का गाना अपनी आजादी को हम हरगिज भूल सकते नहीं आज भी दर्शकों के दिलों में एक खास जगह बनाए रखा हैं । 

    है प्रीत जहां की रीत सदा 

    मनोज कुमार की ही फिल्म पूरब और पश्चिम के गाने है प्रीत जहां की रीत सदा यह गाना आज भी हर किसी के लिए बेहद ख़ास हैं। आपको बता दे कि मनोज कुमार के इस गाने में देश की ऐतिहासिक उपल्बधियों पर फोकस किया गया है.

    आई लव माय इंडिया

    वही शाहरुख खान की फिल्म परदेश का गाना आई लव माय इंडिया को भला कोई कैसे भूल सकता हैं। यह गाना दर्शकों के दिलोदिमाग पर कब्जा कर बैठा हैं। यह गाना एक वक्त पर देश के बच्चे बच्चे की जुबान पर चढ़ गया था। शाहरुख खान के इस गाने में दिवंगत एक्टर अमरीश पुरी विदेश में अपनी मातृभूमि के लिए प्यार जताते दिख रहे हैं।

     

    मां तुझे सलाम

    वही बॉलीवुड के मशहूर प्लेबैक सिंगर एआर रहमान का गाना मां तुझे सलाम सुनते है हर देशवासी के रोंगटे खड़े हो जाते हैं। यह गाना लोगों में बेहद ही पॉपुलर हैं। एआर रहमान का यह गाना आज भी खास मौकों पर काफी पसंद किया जाता है। 

     

    ऐ वतन मेरे आबाद रहे तू

    बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट की साल 2019 में आई फिल्म राजी का गाना ऐ वतन मेरे आबाद रहे तू आज कल के दौर में काफी पसंद किया जाता हैं। यह गाना देशभक्ति के गानों की लिस्ट में जरूर ही आता हैं। 

    मेरा रंग दे बसंती चोला

    मेरा रंग दे बसंती चोला गाने को दलेर मेंहदी नेअपनी आवाज दी थी। आज भी यह गाना दर्शकों ज़ुबान पर छाया रहता हैं। इस गाने में बॉलीवुड एक्टर आमिर खान, शरमन जोशी और आर माधवन दिखाई दिए थे। 

    तेरी मिट्टी में मिल जावां

    हालही में आई अक्षय कुमार की फिल्म केसरी के साथ साथ इसका गाना तेरे मिट्टी में मिल जावां को दर्शकों का बेशुमार प्यार मिला था। यह गाना बेहद पॉपुलर है। अक्षय कुमार की फिल्म केसरी में देश के लिए बेहद अनोखे शब्दों में भावनाओं को पिरोया गया है।

    वैसे इनमें से आपको कौनसा गाना बेहद पसंद हैं ? कमेंट बॉक्स में बताएं।