Pimpri Chinchwad Municipal Corporation

    Loading

    पिंपरी: तत्कालीन महानगरपालिका कमिश्नर राजेश पाटिल (Rajesh Patil) के ट्रांसफर (Transfer) के बाद जैसा कि तय माना जा रहा था पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation) के अतिरिक्त आयुक्त विकास ढाकणे (Vikas Dhakne) का भी ट्रांसफर कर दिया गया। उनकी जगह स्मिता झगड़े जो महानगरपालिका में ही उपायुक्त पद पर नियुक्त हैं, की नियुक्ति की गई है। महानगरपालिका प्रशासन में भारी फेरबदल हुए हैं, जिससे पूरे महकमे में खलबली मच गई है। राज्य के शहरी विकास विभाग की उप सचिव प्रियंका कुलकर्णी-छपवाले ने ट्रांसफर के आदेश जारी किए। इसमें सहायक आयुक्त बालासाहेब खांडेकर प्रशांत जोशी का भी तबादला कर दिया गया है।

    भारतीय रेल सुरक्षा सेवा (IRPFS) के विकास ढाकणे को 12 फरवरी 2021 को पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका के अतिरिक्त आयुक्त के रूप में प्रतिनियुक्ति पर नियुक्त किया गया था। उन्होंने 15 फरवरी को पदभार ग्रहण किया था। तत्कालीन महानगरपालिका कमिश्नर राजेश पाटिल के साथ ढाकणे ने भी कार्यभार संभाला था, वे कमिश्नर राजेश पाटिल के करीबी माने जाते थे। 

    तय माना जा रहा था ढाकणे का तबादला

    राज्य सरकार में तख्तापलट के बाद पाटिल का 16 अगस्त 2022 को जल्दबाजी में तबादला कर दिया गया था। ढाकणे को नए कमिश्नर शेखर सिंह का साथ नहीं मिला। पाटिल के तबादले के एक महीने के भीतर अतिरिक्त आयुक्त विकास ढाकणे का भी तबादला कर दिया गया है। पाटिल के तबादले के बाद से ही उनका तबादला तय माना जा रहा था।

     स्मिता झगड़े को बनाया गया अतिरिक्त आयुक्त

    राज्य सरकार ने विकास ढाकणे की महानगरपालिका अपर आयुक्त पद पर प्रतिनियुक्ति समाप्त कर दी गई है। उनकी सेवाओं को उनके मूल प्रशासनिक विभाग में स्थानांतरित कर दिया जाता है। उनकी जगह महानगरपालिका की उपायुक्त स्मिता झगड़े को प्रशासनिक कारणों से अतिरिक्त आयुक्त बनाया गया है। स्मिता झगड़े महानगरपालिका में पहले सहायक आयुक्त, फिर उपायुक्त नियुक्त थीं। अब उन्हें अतिरिक्त आयुक्त के पद पर नियुक्त किया गया है। इस बीच, प्रशासन विभाग के सहायक आयुक्त बालासाहेब खांडेकर को पुणे में महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम (MIDC) में क्षेत्रीय अधिकारी के रूप में स्थानांतरित किया गया है। प्रशांत जोशी, सहायक आयुक्त, भूमि और जिंदगी विभाग, को महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम, ठाणे में क्षेत्रीय अधिकारी के रूप में स्थानांतरित किया गया है।