जज़्बे को सलाम! शहीद मेजर कौस्तुभ राणे की पत्‍नी कनिका बनीं आर्मी ऑफिसर

नई दिल्ली. कनिका राणे (Kanika rane) (30 वर्षीय) ने शनिवार को ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी (ओटीए) (Officers training academy) की पासिंग आउट परेड पूरा किया। कनिका मेजर कौस्तुभ राणे (Kaustubh rane) की पत्नी हैं। गौरतलब है कि, दो साल पहले जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पास आंतकवादियों से लोहा लेते हुए मेजर कौस्तुभ राणे शहीद हो गए थे। कनिका ने सेना में शामिल होकर अपने पति के सपने को पूरा किया है।

पिछले साल कनिका ने सर्विस सलेक्शन बोर्ड (एसएसबी) की परीक्षा पास की थी और अक्टूबर में वह ओटीए चेन्नई में ट्रेनिंग के लिए पहुंची थी। कनिका ने 49 हफ्ते का कोर्स पूरा कर आर्मी की कमीशन्ड अधिकारी बन गई हैं। शहीद मेजर का परिवार पिछले 30 वर्षों से मुंबई के मीरा रोड पर रह रहा है। शहीद के पिता बताते हैं कि, मुझे गर्व है कि मेरी बहू ने अपने पति के सपने को पूरा किया और अब वह देश की सेवा करेगी।

उन्होंने आगे कहा, “देश की सेवा का जज्‍बा रखने वाले उनके बेटे के लिए कनिका ने सेना ज्वाइन करने का फैसला लिया, कनिका ने रक्षा कर्मियों की युद्ध विधवाओं के लिए विशेष श्रेणी के तहत परीक्षा उत्तीर्ण की थी। कनिका लंबे समय से परीक्षा की तैयारी कर रही थी और घर में त्रासदी के बावजूद हमने उसे अपने सपने को पूरा करने के लिए प्रोत्साहित किया। वहीं बहादुर मेजर कौस्तुभ की माँ ज्योति ने भी बहू कानिका पर गर्व महसूस कर रही हैं।”

जानकारी हो कि, मेजर राणे उन चार सैनिकों में शामिल थे, जो 7 अगस्त 2018 को जम्मू-कश्मीर के गुरेज़ सेक्टर में बांदीपोरा में शहीद हो गए थे। मेजर कौस्तुभ राणे 36 राष्ट्रीय राइफल्स के साथ तैनात थे और सेना में छह साल की सेवा पूरी कर चुके थे। उनके परिवार में माता-पिता, पत्नी कनिका और उनके युवा बेटे अगस्त्य थे। मेजर के अंतिम संस्कार में लगभग 30,000 लोग शामिल हुए थे।