जानिए टीचर्स डे भारत के अलावा इन देशों में कब मनाया जाता है

    भारत में 5 सितंबर को हर साल टीचर्स डे मनाया जाता है। 5 सितम्बर को डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की याद में हर साल शिक्षक दिवस (Teacher’s Day) मनाया जाता हैं | बता दे कि डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन देश के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति थे। वह शिक्षा के कट्टर विश्वासी थे और एक प्रसिद्ध राजनयिक, विद्वान, भारत के राष्ट्रपति और सबसे बढ़कर एक शिक्षक थे।

    वह अपना जन्मदिन मनाने के खिलाफ थे जब उनके छात्रों ने उनका जन्मदिन मनाने की जिद की, तो उन्होंने कहा कि मेरा जन्मदिन अलग से मनाने के बजाय, यह मेरे लिए गर्व की बात होगी, अगर 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है”। इसलिए 5 सितंबर को  शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाने लगा। 

    टीचर्स डे सिर्फ भारत में नहीं, बल्कि पुरे देश में मनाया जाता है। हर देश में टीचर्स डे को लेकर अपना वजूद और महत्व है। आज हम आपको बताएंगे कि किन-किन देशों में टीचर्स डे मनाया जाता है। हर वर्ष टीचर्स डे के जरिए अपने-अपने टीचर्स को सम्मान दिया जाता है।

    यूके

    यूके में हर साल 5 अक्टूबर को टीचर्स डे मनाया जाता है।

    अमेरिका

    अमेरिका में टीचर्स डे को नेशनल टीचर्स डे के तौर पर सेलिब्रेट किया जाता है। मई के पहले पूरे हफ्ते टीचर्स डे का सेलिब्रेशन होता है। हालांकि अमेरिका के मैसाचुसेट्स में टीचर्स डे जून के पहले रविवार को होता है।

    यूनाइटेड नेशंस

    यूनाइटेड नेशंस की ओर से पांच अक्टूबर को इंटरनेशनल टीचर्स डे के तौर पर घोषित किया गया है।

    ऑस्‍ट्रेलिया

    ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर के हर आखिरी शुक्रवार को टीचर्स डे मनाया जाता है। इस खास दिन के मौके पर वहां की सरकार बेस्ट टीचर्स को पुरस्‍कृत करती है।

    पाकिस्तान

    यूनाइटेड नेशंस की ओर से घोषित पांच अक्टूबर ही पाकिस्तान में टीचर्स डे की तारीख है।यूएई यूएई में हर वर्ष 28 फरवरी को टीचर्स डे मनाते हैं।

    अफगानिस्तान

    अफगानिस्तान में हर वर्ष अक्टूबर में टीचर्स डे मनाया जाता है और इस दिन स्कूल की छुट्टी रहती है। हालांकि स्कूलों में अफगानिस्तान का ट्रेडिशनल खाना पकाकर और यहां के संगीत के बीच अभिभावक और टीचर्स इस दिन को खास बनाते हैं।

    वेनेजुएला

    15 जनवरी को यहां पर टीचर्स डे मनाया जाता है। इस मौके पर पूरे हफ्ते कोई भी क्लास नहीं होती है और टीचर्स को देश की तरक्की में दिए गए उनके सम्मान के लिए पुरस्कृत किया जाता है।

    सिंगापुर

    सिंगापुर में भी हर साल सितंबर के पहले शुक्रवार को टीचर्स डे मनाया जाता है। इस दिन स्कूलों में हाफ डे रहता है लेकिन कुछ स्कूलों में छात्रों की ओर से अपने टीचर्स के सम्मान में कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन होता है।