टीचर्स डे पर ये स्पीच देकर अपने गुरुओं को करें खुश

    Loading

    भारत में हर साल 5 सितंबर को टीचर्स डे के रूप में मनाया जाता है। यह दिन सभी गुरु को समर्पित किया गया है। यह दिन डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन ( Dr. Sarvepalli Radhakrishnan) की जयंती के रूप में मनाया जाता है। जो भारत के दूसरे राष्ट्रपति और एक महान विद्वान थे। यह दिन सभी सम्मानित शिक्षकों की कड़ी मेहनत और शिक्षाओं का सम्मान करता है। स्कूल के दिन सबसे अच्छे होते है। लोगों के स्कूल के दिन यादगार पल की तरह होते है। टीचर्स डे के दिन स्कूल के लिए बहुत सारे उत्साह और उत्सवों से भरा होता है।

    स्कूल के छात्र इस दिन अपने शिक्षक की तरह तैयार हो कर आते है। स्कूल में शिक्षक दिवस पर समारोह होता है, भाषण होता है। छात्र स्कूल में भाषण देते है। इसलिए हम आपको शिक्षक दिवस पर भाषण देने के लिए एक स्पीच तैयार की है,  जो सभी कक्षाओं के छात्रों के लिए सहायक हो सकता है।

    भाषण

    मैं यहां उपस्थित सभी लोगों को सुप्रभात। मैं आज सभी को शिक्षक दिवस पर सभी शिक्षकों को शुभकामनाएं देना चाहता हूं। आप सभी के कड़ी मेहनत और समर्पण के कारण है कि हम एक छात्र के रूप में सीखते हैं और जीवन में एक बेहतर इंसान बनते है। शिक्षक हमेशा से हमारे साथ एक सहायक स्तंभ की तरह खड़े रहकर हमारी गलतियों को बताते है और उसे सुधारते है। उसके लिए मैं उन्हें धन्यवाद देना चाहता हूं। आज का दिन सभी शिक्षकों की कड़ी मेहनत को सम्मानित है। भारत के उपराष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन बड़े विद्वान थे। उनका जन्म 5 सितंबर 1988 को हुआ था।

    उनके छात्रों ने उनका  जन्मदिन के मनाने की जिद की, तो उन्होंने कहा कि  वे बहुत आभारी होंगे यदि 5 सितंबर को उनके जन्मदिन के रूप में मनाने के बजाय, वे इसे शिक्षक दिवस के रूप में मनाते हैं। उनका जीवन अध्यापन के प्रति समर्पित था। इसलिए डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के दिन देश भर में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। स्कूल में शिक्षक दिवस का उत्सव हमारे दिलों में एक विशेष स्थान रखता है। एक छात्र होने के नाते, हमें अपने प्रिय शिक्षकों के सम्मान में विशेष प्रदर्शन आयोजित करने का अवसर मिलता है। यह दिन सभी छात्रों के लिए मस्ती, उत्साह और ढेर सारी गतिविधियों से भरा होता है। 

    अंतिम पंक्ति 

    आखिर में मैं कहना चाहता हूं कि मैं अपने सभी शिक्षकों को हमारे जीवन में रोल मॉडल बनने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं और हमें बेहतर होने जीवन में आगे बढ़ने और एक अच्छा इंसान बनने मदद करते है। शिक्षक दिवस के विशेष अवसर पर भाषण देने का अवसर प्राप्त करने के लिए मैं आभारी हूं।