जवानी ओ दीवानी तू जिंदाबाद, हरीश को मुबारकबाद बनेंगे विदेशी दामाद

Loading

पड़ोसी ने हमसे कहा, ‘‘निशानेबाज, इश्क की कोई उम्र नहीं होती. पूर्व सॉलिसिटर जनरल हरीश साल्वे (Harish Salve) 65 वर्ष की उम्र में दूसरी शादी करने जा रहे हैं. सारा काम कानूनी तरीके से हो रहा है. उन्होंने 38 वर्ष के वैवाहिक जीवन के बाद अपनी पत्नी मीनाक्षी (Meenakshi Salve) को तलाक दे दिया और अपनी महिला मित्र कैरोलिन ब्रासर्ड(Caroline Brossard) के साथ विवाह करने जा रहे हैं. आपकी इस बारे में क्या राय है?’’ हमने कहा, ‘‘शादी-ब्याह किसी का पर्सनल मामला होता है. साल्वे को अपनी जिंदगी की पहेली खुद सॉल्व करने दीजिए. वे जिंदगी में चेंज चाहते हैं. 65 के हरीश का 56 साल की कैरोलिन से दिल लग गया. आपने ये पंक्तियां सुनी होंगी- देख, इधर देख तेरा ध्यान कहां है, सिर पे बुढ़ापा है मगर दिल तो जवां है.

आप भी हरीश साल्वे को विदेशी दामाद बनने पर मुबारकबाद दीजिए.’’ पड़ोसी ने कहा, ‘‘निशानेबाज, यह उम्र अपने बेटे-बेटियों की शादी करने और नाती-पोते खिलाने की है लेकिन हरीश अभी फिर से दूल्हा बनने जा रहे हैं. भारत में कोई ऐसा करे तो जगहंसाई होती है, विलायत की बात अलग है. वहां मैरिज एक कांट्रैक्ट के समान होती है. वहां के लोग इसे जन्म-जन्म का पवित्र बंधन नहीं मानते.’’ हमने कहा, ‘‘हरीश साल्वे के गुणों और प्रतिभा को समझिए. वे अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में कुलभूषण जाधव सहित कई अंतरराष्ट्रीय मामलों में पैरवी कर देश को गौरवान्वित कर चुके हैं. कुलभूषण मामले में वकालत के लिए पूर्व विदेश मंत्री स्व. सुषमा स्वराज के आग्रह पर उन्होंने सिर्फ 1 रुपया फीस ली थी. वे वोडाफोन, रिलायंस के अलावा मुकेश अंबानी, रतन टाटा जैसी हस्तियों के केस लड़ चुके हैं. वे ब्रिटेन में महारानी के वकील या क्वींस काउंसेल हैं.’’ पड़ोसी ने कहा, ‘‘निशानेबाज, यह सब तो ठीक है लेकिन इस उम्र में शादी करना हमें तो कुछ जंचता नहीं. कुछ तो लोक-लाज का ख्याल रखना चाहिए.’’ हमने कहा, ‘‘आप मॉरल पोलिसिंग मत कीजिए.

ऊंची सोसाइटी में सब चलता है. शशि थरूर ने 17 वर्ष के बेटे की मां सुनंदा पुष्कर से शादी की थी. सितारवादक पं. रविशंकर ने पहली पत्नी को छोड़कर लंदन में अपनी फैन से शादी की थी. उनकी एक पत्नी की बेटी नोरा जोन्स और दूसरी पत्नी की बेटी अनुष्का शंकर है. भजन गायक अनूप जलोटा की रंगीनमिजाजी भी आप जानते हैं. स्व. रामविलास पासवान की पहली पत्नी राजकुमारी देवी हैं. उन्होंने दूसरी शादी एयर होस्टेस से की जिससे चिराग का जन्म हुआ. ये सब बड़े लोगों की बड़ी बातें हैं. ये लोग मन मार कर सामाजिक बंदिशों में नहीं जीते. उनकी अपनी जीवनशैली होती है. उन्हें जो अच्छा लगता है, वही करते हैं. इसलिए आप भी हरीश साल्वे को उनके शुभ विवाह पर बधाई दीजिए.’’