CM Hemant Soren
File Photo

    Loading

    रांची: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने सोमवार को कहा कि विपक्ष मूल निवासी, ओबीसी आरक्षण और भाषा जैसे मुद्दों को राजनीतिक रंग देने की कोशिश कर रही है, वहीं सरकार राज्य के मूल निवासियों और आदिवासियों के लिए बड़े स्तर पर रोजगार सृजित करने के लिए सक्रियता से काम कर रही है।  सोरेन ने प्रश्नकाल के दौरान इन महत्वपूर्ण विषयों पर विपक्ष के प्रश्नों का उत्तर देते हुए यह बात कही।

    भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक बिरंची नारायण ने ‘स्थानीय’ की परिभाषा पर सरकार का रुख जानने का प्रयास करते हुए कहा, ‘‘इस मुद्दे पर पूरा राज्य आंदोलन कर रहा है। भाजपा 1985 की कट-ऑफ तारीख से एक मूल निवासी नीति लाई थी। लेकिन इस (झामुमो नीत) सरकार ने उसे खारिज कर दिया।”

    इस पर सोरेन ने कहा, ‘‘विपक्ष अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के आरक्षण को, स्थानीय नीति को लेकर विवाद और भाषा को राजनीतिक मुद्दा बनाने का प्रयास कर रहा है और इसे सियासी रंग देने की कोशिश कर रहा है। इस समय सरकार मूल निवासियों और आदिवासियों को बड़े स्तर पर रोजगार दिलाने के लिए काम कर रही है। इस दिशा में कवायद चल रही है और परिणाम भी आएंगे।”(एजेंसी)