pune police

    पुणे. कोरोना महामारी के चलते स्थगित की गई पुणे पुलिस बल में 214 सिपाहियों की भर्ती प्रक्रिया अब शुरू कर दी गई है। पुणे पुलिस आयुक्तालय में रिक्त पद के लिए 2019 की पुलिस सिपाही पद के लिए लिखित परीक्षा 5 अक्टूबर को होंगे। उम्मीदवार को 22 सितंबर से हॉल टिकट दिए जाएंगे। यह पहला अवसर है जब पुलिस भर्ती प्रक्रिया में लिखित परीक्षा ली जा रही है। यह लिखित परीक्षा निजी यंत्रणा के माध्यम से होगी। इसकी जानकारी पुलिस कमिश्नर अमिताभ गुप्ता और अतिरिक्त आयुक्त जालिंदर सुपेकर ने एक संवाददाता सम्मेलन में दी।

    उन्होंने बताया कि पुलिस भर्ती में पहली बार लिखित ली जा रही है। पहले लिखित और फिर मैदानी परीक्षा लेने का निर्णय लिया है। उसके बाद पुलिस महानिदेशक कार्यालय की ओर से पहली बार हर वर्ग को निजी यंत्रणा की ओर से लिखित परीक्षा लेने का सुझाव दिया। इसके अनुसार पुणे पुलिस आयुक्तालय की लिखित परीक्षा जी.एस. सॉफ्टवेयर कंपनी की ओर से कराए जा रहे हैं। 

    हॉल टिकट ई-मेल पर उपलब्ध कराए जाएंगे

    पुलिस सिपाही पद के लिए लिखित परीक्षा 5 अक्टूबर सुबह 11 बजे से 12.30 के बीच होंगे। इसके लिए 22 सितंबर से हॉल टिकट ईमेल पर उपलब्ध कराए जाएंगे। परीक्षा में कदाचार रोकने के लिए सीसीटीवी, बायोमेट्रिक सुविधा, वीडियो शूटिंग किए जाएंगे।

    143 केंद्र पर लिखित परीक्षा

    पुणे शहर में 143 केंद्र पर लिखित परीक्षा होगी। इस दौरान कोरोना के सभी नियमों का पालन किया जाएगा। इसके लिए कंपनी की ओर से नियोजन किए जाएंगे। इस परीक्षा केंद्र पर 2198 ब्लॉक तैयार किए हैं, हर ब्लॉक में 24 छात्र होंगे। पुणे पुलिस आयुक्तालय में खाली हुए 214 पुलिस सिपाही पद की भर्ती के लिए 2019 में विज्ञापन दिया गया था। इसमें 39 हजार 323 उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। हालांकि महामारी कोरोना की वजह से भर्ती प्रक्रिया स्थगित कर दिया गया था। 

    कोरोना का प्रभाव कम होने के बाद भर्ती प्रक्रिया होगी शुरु 

    अब कोरोना का प्रभाव कम होने के बाद भर्ती प्रक्रिया की फिर से शुरुआत की गई है। उम्मीदवारों को उनके रजिस्टर मेल आईडी पर हॉल टिकट का लिंक भेजा जाएगा। इसके साथ ही http://mahapolicerc.mahaitexam.in/Phaseone लिंक पर यूजरनेम और पासवर्ड डाल कर हॉल टिकट डाउनलोड कर सकते हैं। इसके साथ ही एप्लीकेशन आईडी, आधार कार्ड, मोबाइल क्रमांक, जन्मतारीख आवेदन में भरे अनुसार डाले और अपना हॉल टिकट प्राप्त करें। इस संदर्भ में किसी भी प्रकार की परेशानी आने पर 9699792239, 8999783728, 020-26122880 पर फोन करने की अपील पुलिस कमिश्नर अमिताभ गुप्ता ने की है।