साप्ताहिक राशिफल,  December , 2022

Loading

।। साप्ताहिक राशिफल ।
दिनांक- 04 से 10 दिसम्बर 2022 तक ज्योतिषाचार्य पं0 नारायणशंकरनाथूराम व्यास,
कोतवाली बाजार, जबलपुर ;1ध्4द्धम0प्र0;1ध्2द्ध
मो0नं0 098266-21998
साप्ताहिक ग्रहस्थिति:–
इस सप्ताह सूर्य वृश्चिक राशि में, वक्री मंगल वृषभ राशि में, बुध धनु राशि में, गुरू मीन राशि में, शुक्र वृश्चिक राशि में ता. 5 को 5/0 शाम से धनु राशि में, शनि मकर राशि में, राहु मेष राशि में केतु तुला राशि में और चन्द्रमा मेष वृषभ और मिथुन राशि में संचरण करेगा।
ग्रहयोगों का प्रभाव:–
ता. 4 को वक्री मंगल रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करता है। ता. 5 को शुक्र मूल नक्षत्र धनु राशि में प्रवेश करेगा। इस समय बुध के साथ शुक्र एक राशि एवं एक नक्षत्र संबंध बना रहा है। अत: वायदा बाजार एवं हाजिर बाजार के व्यापारी तेजी को लाभ लेंगे। रेशम, सरसों, तिल, तेल, लाल मिर्च, हींग, चना, चावल आदि आनाज, चांदी, सोना, तांबा आदि धातु एवं शेयर बाजार में तेजी होगी। रूई, सूत, कपास में पहली मंदी होकर बाद में तेजी रहेगी। 10 दिसम्बर तक बाजारों में तेजी का लाभ उठायें। दक्षिण भारत में शीत लहर बढ़ेगी। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखण्ड, उत्तरप्रदेश, कश्मीर आदि में भारी हिम वर्षा हो सकती है, कोहरा और धुंध का प्रभाव बढ़ेगा। राजस्थान में खण्डवृष्टि का योग है।
पर्व/व्रत/त्यौहार :
रविवार 04 दिसम्बर को- मोक्षदा एकादशी व्रत, गीता जयंती,
सोमवार 05 दिसम्बर को- प्रदोष व्रत, अनंग त्रयोदशी,
बुधवार 07 दिसम्बर को- व्रत पूर्णिमा, भ. दत्तात्रेय प्रकटोत्सव,
गुरूवार 08 दिसम्बर को- स्नानदान पूर्णिमा,

मेष– साझेदारियों के साथ व्यक्तिगत संबंध भी मजबूत होंगे, काननी मामले में प्रापर्टी संबंधी विवाद आसानी से सलझ सकते हैं,जान पहचान का दायरा बढे़गा, नौकरी पेशा लोगों की पदोन्नति संभव है, कार्यक्षेत्र में आप संतुष्ट रहेंगे, अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दें, घर परिवार में मांगलिक कार्य की योजना बनेगी, बुजुर्गो के स्वास्थ्य पर ध्यान दें।
वृषभ– सोच समझकर ही आप आगे बढ़ना चाहेंगे, आप पूरे होश एवं जोश के साथ कार्य में जुट जायेंगे, भविश्य में लाभ की योजनाओं की शुरूआत हो सकती है अनुसंधान एवं कला के क्षेत्र में सफलता मिलेगी। उच्च पदस्थ लोगों के साथ सामूहिक कार्य में भाग लेंगे, जीवनसाथी और बच्चों को आपसे अपेक्षायें बढ़ सकती है।
मिथुन– अपने मन में चल रहे अनर्तद्वंद को दूर कर कार्य में जुट जाने का समय है, वरिष्ठों का सहयोग बना रहेगा, आप अपने स्वास्थ्य और सामाजिक स्थिति पर अत्याधिक खर्च करेंगे, व्यवसाय में किसी करीबी मित्र को साझेदार बना सकते हैं, सप्ताह के अंतिम समय स्वास्थ्य में गिरावट संभावना है, श्रम उतना ही करें, जितना आपका शरीर साथ दे।
कर्क– व्यापार यात्रा और धार्मिक कार्यो में आपकी रूचि बढ़ेगी, सफलता की ओर कदम बढ़ेगे, कार्य पूर्ण करने में सहयोगी का रवैया आपके प्रति सहयोगात्मक रहेगा, जान पहचान का दायरा बढ़ेगा, आप किसी बड़ी योजना में शामिल हो सकते हैं, परनंतु यह आपकी कार्यक्षमता के अनुकूल नहीं होगा, आपको कड़ी मेहनत और योजनाबद्ध तरीके से सफलता मिलेगी।
सिंह– सप्ताह आपका काफी उतार चढ़ाव वाला रहेगा, कार्य की व्यस्तता रहेगी, अधिकारियों से तालमेल बनाकर आगे बढ़े। सामाजिक क्षेत्र में सक्रिता बढे़गी, व्यापार में कुछ नये साझेदारों को षामिल कर सकते हैं, किसी करीबी मित्र या रिश्तेदार का सहयोग मिलेगा, सप्ताह के अन्त में अति विष्वास आपको संकट में डाल सकता है।
कन्या– सामाजिक कार्यो में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे, जिस कार्य में हाथ डालेंगे, सफलता मिलेगी, वित्तीय स्थिति पहले से बेहतर होगी, परन्त आप अवसरों को गंवा सकते हैं, कैरियर और सामाजिक स्थिति में सुधार होगा, नये वाहन की योजना बन सकती है, सप्ताहान्त में सोच समझकर और कार्यक्षमता के अनुरूप कार्य होगा, घरेलू वातावरण खुशनुमा रहेगा, मनोरंजक यात्रा होगी।
तुला– अपनों के व्यवहार से खिन्नता होगी, घरेलू मामलों में विपरीत स्थिति का सामना करना पडे़ेगा, सप्ताह के प्रारंभ में महत्व के कार्य करने की बजाय, रोजमर्रा की दिनचर्या ही निभाने का प्रयास करें, व्यवसाय में आप किसी अपरिचित पर अत्याधिक विश्वास न करें, स्वास्थ्य नरम गरम रहेगा, आप बच्चों के लिये कुछ हद तक परेशान रह सकते हैं।
वृश्चिक– कार्यस्थल पर आपकी योग्यता और कार्य के उचित मान सम्मान मिलेगा, अपनी बात मनवाने के लिये संघर्श करना पडे़ेगा, यह सप्ताह कैरियर की दृष्टि से मनोवांछित साबित होगा। आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर होगी, मानसिक असंतुलन किसी प्रकार का कष्ट अथवा घरेलू परेशानी से बचें। दाम्पत्य जीवन में सुख समृद्धि का भाव कायम रहेगा। कारोबार में ईमानदारी से ध्यान दें।
धनु– व्यापारिक और कैरियर की दृश्टि से समय महत्वपूर्ण रहेगा, वि़द्यार्थी पढ़ाई के साथ प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में व्यस्त रहेंगे, बच्चों की भावनाओं का ध्यान रखें, सप्ताह के मध्य महत्वपूर्ण निर्णय लेना पडे़ेगा, व्यवसाय के क्षेत्र में विरोधियों से सतर्क रहें, किसी करीबी मित्र के साथ दूर दराज की यात्रा पर जा सकते हैं, पुराना पैसा मिलने का योग है।
मकर– प्रगति की दिशा में आगे बढ़ेंगे, अपनी योग्यता और सामथर्य का उपयोग सफलता पाने के लिये करेंगे, आपके व्यवहार और सोच में व्यापक बदलाव आ सकता है, जतुला जायजाद की खरीद बिक्री और ऋण के लेनदेन से लाभ होगा, राजनेता अपने हित की रक्षा के लिये प्रयास करेंगे, जीवनसाथी का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है, गुमी वस्तु मिलने का योग है।
कुम्भ– कार्यक्षेत्र में कैरियर में बड़ी सफलता मिलेगी, जिससे हर क्षेत्र में आप अपने को खास और विशिष्ट स्थिति में पायेंगे, व्यवसायिक साझेदारों से सावधानी रखें, महत्वपूर्ण निर्णय होंगे, जीवनसाथी का सहयोग कार्यक्षेत्र में नई संभावना देता है, नई सोच व कार्यशैली लाभकारी सिद्ध होगी, मांगलिक कार्यो पर विचार होगा।
मीन– आप अच्छी तरह सोच विचार कर ही अपनी प्राथमिकतायें तय करेंगे, परस्पर विचारों का आदान प्रदान करने से अच्छी बात बन सकती है, अतिरिक्त जिम्मेदारियों का बोझ उठाना पडे़गा, विशिष्टजनो से आपकी प्रशंसा होगी, भूमि और घर खरीद बिक्री फायदेमंद रहेगी, सामाजिक सक्रियता बढे़गी, व्यापार एवं राजकीय कारणों से की गई यात्रा में बेहतर परिणाम मिलेंगे।