Deekshabhoomi

    Loading

    • 5,000 अधिकारी-कर्मचारी
    • 1,000 होमगार्ड
    • 5  SRPF कंपनी
    • 500 नये रिक्रूट 

    नागपुर. आने वाले 2 दिनों में शहर की सुरक्षा व्यवस्था पुलिस के लिए बड़ी चुनौती है. दशहरे के साथ धम्मचक्र प्रवर्तन दिवस पर शहरभर में अनेक कार्यक्रम होने वाले है. इस दौरान कोई अप्रिय घटना न हो इसके लिए पुलिस विभाग ने कमर कस ली है. 2 दिनों में लाखों की तादाद में श्रद्धालु दीक्षाभूमि पहुंचेंगे. इसीलिए विशेष तौर पर  त्रिस्तरीय  सुरक्षा घेरा बनाया जा रहा है. पुलिस कमिश्नर अमितेश कुमार ने बताया कि दीक्षाभूमि में केवल शहर ही नहीं, बल्कि देशभर से श्रद्धालु कार्यक्रम में हिस्सा लेने आते हैं. इसके अलावा एक कार्यक्रम ड्रैगन पैलेस में भी होना है. दोनों ही जगहों पर वीआईपी मूवमेंट भी होगा. इसीलिए सुरक्षा के तगड़े इंतजाम किए गए हैं. केवल दीक्षाभूमि परिसर में 25,00 कर्मचारी और एसआरपीएफ की 3 कंपनी तैनात की गई हैं. 100 स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए शहर के सभी 8 एंट्री प्वाइंट पर पिकेट लगाई गई है. बाहर से आने वाले सभी वाहनों की जांच की जा रही है. व्यवस्था संभालने के लिए अन्य जिलों से 3 डीसीपी और 8 एसीपी भी बुलाए गए हैं. शहर के सभी आला अधिकारी भी फिल्ड पर रहेंगे.

    रेलवे स्टेशन पर भी बंदोबस्त

    सीपी ने बताया कि मुख्य रेलवे स्टेशन सहित अजनी स्टेशन पर बड़े पैमाने पर श्रद्धालु आने वाले हैं. इसीलिए स्टेशन के बाहर पुलिस का पहरा होगा. दीक्षाभूमि में दर्शन के दौरान भगदड़ न हो इसीलिए क्षमता के अनुसार एंट्री होगी. दीक्षाभूमि के चारों तरफ चौराहों पर बैरिकेड लगाए जाएंगे. जरूरत पड़ी तो पहले लोगों को क्रिपलानी चौक पर रोका जाएगा. जैसे लोग बाहर निकलेंगे वैसे ही एंट्री होगी. इसमें समता सैनिक दल के 2,000 लोग भी व्यवस्था संभालने में मदद करेंगे. चेन स्नैचिंग और पॉकेट मार की वारदात न हो इसीलिए सादी पोशाक में पुलिस की अलग-अलग टीमें तैनात की जा रही हैं.

    सुबह RSS का पथ संचलन

    कोराडी मंदिर, भवानी माता और आग्याराम देवी मंदिरों में तो नवमी के बाद भीड़ कम होगी, लेकिन दशहरा पर सुबह से ही शहरभर में पुलिस की तैनाती होगी. 5 अक्टूबर की सुबह आरएसएस द्वारा पथ संचलन के 2 कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं. इसके अलावा सभा भी होगी. यहां भी वीआईपी कार्यक्रम में शामिल होने वाले हैं. 29 स्थानों पर रावण दहन के कार्यक्रम होने हैं. 33 स्थानों पर देवी विसर्जन का बंदोबस्त होगा. सभी स्थानों पर पुलिस का बंदोबस्त होगा. इस दौरान यातायात व्यवस्था संभालना बड़ी चुनौती होगी. नागरिकों से अपील है कि इन कार्यक्रम स्थलों के आसपास जाने से बचे. 

    अलग-अलग स्थानों पर मदद केंद्र 

    सीपी ने कहा कि पूरा प्रशासन नागरिकों के लिए व्यवस्था संभालने में जुटा हुआ है. किसी भी तरह की परेशानी होने पर अलग-अलग स्थानों पर बनाए गए मदद केंद्र में संपर्क करें. जरूरत पड़ने पर 112 पर भी संपर्क किया जा सकता है.नागरिकों से अपील है कि किसी भी अफवाह पर ध्यान न दें. कोई संदिग्ध वस्तु या व्यक्ति के दिखाई देने पर पुलिस से संपर्क करें. हर अपवादात्मक स्थिति से निपटने के लिए पुलिस तैयार है. इसके अलावा रविवार को ही उन्होंने आला अधिकारियों के साथ दोनों स्थलों का मुआयना कर बंदोबस्त की व्यूहरचना तैयार की है.