सुशांत की मौत से महाराष्ट्र की राजनीति में हड़कम्प

Loading

फिल्म अभिनेता सुशांतसिंह राजपूत की कथित आत्महत्या को लेकर बवंडर मचा हुआ है. इस प्रकरण में मुंबई पुलिस की जांच पर उठ रहे सवालों पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने चुप्पी तोड़ते हुए कहा है कि मुंबई पुलिस की जांच पर सवाल न उठाएं. मुंबई पुलिस इस मामले की जांच करने में सक्षम है. मुंबई पुलिस की दक्षता पर सवाल उठाना उसका अपमान है जिनकी मैं निंदा करता हूं. जिनके पास सबूत हों, वे दें. जो भी दोषी होगा उसे सजा भी देंगे. इस केस को महाराष्ट्र और बिहार के बीच झगड़े की वजह न बनाया जाए. बिहार पुलिस के 4 सदस्यों की टीम मुंबई पहुंची है जो आत्महत्या के लिए उकसाने के मामले में रिया चक्रवर्ती व अन्य के खिलाफ पटना में दर्ज प्रकरण की जांच कर रही है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीशकुमार ने कहा कि सुशांतसिंह राजपूत के पिता केके सिंह अगर सीबीआई जांच की मांग करते हैं तो केस सीबीआई को दिया जा सकता है. इस दौरान बिहार के डीजीपी (पुलिस महानिदेशक) गुप्तेश्वर पांडे ने कहा कि मुंबई पुलिस पहले जांच में सहयोग नहीं दे रही थी लेकिन अब सहयोग का आश्वासन दिया है. अगर सुशांत के पिता जांच से संतुष्ट न हों तो वे सीबीआई जांच की मांग कर सकते हैं. उधर सुशांत की बड़ी बहन श्वेता सिंह ने प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखकर अपने भाई की मौत के मामले में दखल देने और यह सुनिश्चित करने की अपील की है कि सबूतों से छेड़छाड़ न की जाए.

कई लोगों से पूछताछ

इस मामले में पुलिस ने सुशांत का खाना बनानेवाले अशोक, स्वीपर नीरज, पूर्व गर्लफ्रेंड अंकिता लोखंडे, इलाज करनेवाले डाक्टर चावड़ा तथा बैंक कर्मियों से पूछताछ की है. रिया चक्रवर्ती से अभी पूछताछ नहीं की गई है लेकिन वह निगरानी में है और बिहार पुलिस ने उसे नोटिस भेजा है. सुशांत के पिता केके सिंह ने पटना में रिया चक्रवर्ती व उसके परिवार सहित कुछ अन्य लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है. इसमें रिया पर सुशांत के 15 करोड़ रुपए गबन करने, उसे धमकी देने और परिवार से नहीं मिलने देने जैसे आरोप लगाए गए हैं. पूजा कराने के नाम पर बड़ी रकम बैंक से निकालने, सुशांत पर काला जादू करने के आरोप भी हैं. यह भी कहा गया कि सुशांत बीमार या बेहोशी में पड़ा रहता था और ऊपर की मंजिल पर रिया और उसका भाई पार्टियां किया करते थे. यूरोप की सैर व शॉपिंग पर भी रिया ने सुशांत के खाते की मोटी रकम खर्च की.

सुशांत आत्महत्या प्रकरण में डायरेक्टर संजय लीला भंसाली, मुकेश भट के अलावा करन जौहर के मैनेजर से पूछताछ की जा चुकी है. यह भी चर्चा है कि अंडरवर्ल्ड व बड़े सितारों के दबाव में सुशांत को फिल्मों में काम नहीं मिल रहा था व उससे फिल्में छीनी जा रही थी. यह भी आरोप है कि मदद करने से मुंबई पुलिस पीछे हट गई तथा सुशांत की मैनेजर दिशा की फाइल डिलीट हो गई. आईपीएस अधिकारी विकास वैभव ने मुंबई पुलिस की पारदर्शिता पर सवाल उठाए हैं. अभिनेत्री तनुश्री ने कहा कि उसे मुंबई पुलिस पर भरोसा नहीं है तथा वह बॉलीवुड से भी ज्यादा खराब है.

मामला जटिल व रहस्यमय

यह मामला जटिल और रहस्यमय होता जा रहा है. यह भी सवाल उठ रहे हैं कि क्या सुशांत की हत्या कर उसे बाद में फांसी पर लटका दिखाया गया? डा. सुब्रमण्यम स्वामी ने सवाल किया है कि फारेंसिक जांच के लिए विसरा रिपोर्ट क्यों नहीं भेजी गई? महाराष्ट्र के एक युवा मंत्री पर भी जांच को प्रभावित करने का आरोप लगाया गया है. यदि मुंबई पुलिस और बिहार पुलिस में मतभेद रहते हैं तो केंद्र सरकार हस्तक्षेप कर सकती है. नीतीशकुमार एनडीए में हैं तथा केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद भी बिहार के हैं. ऐसी हालत में कोई आश्चर्य नहीं कि सुशांत के पिता की मांग को देखते हुए आगे चलकर यह जांच सीबीआई अपने हाथ में ले ले.