Points-table-India-vs-Australia

Loading

अजिंक्य रहाणे (Captain Ajinkya Rahane) की कप्तानी में भारत ने बीते मंगलवार को 4 मैचों की टेस्ट सीरीज़ ‘बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी’ के मेलबर्न (Melbourne Second Test Match Australia vs India 2020) में दूसरे मैच  में ज़बरदस्त जीत के साथ सीरीज़ को 1-1 बराबरी पर ला दिया है। भारत ने ‘बॉक्सिंग डे टेस्ट’ (Boxing Day Test Match 2020 Aus vs Ind)  में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराया और जीत हासिल की।

इस जीत के साथ ‘वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप’ (World Test Championship ) के पॉइंट्स टेबल में में भी कुछ बदलाव देखने को मिला।  भारत ने मेलबर्न के एमसीजी ग्राउंड में मिली जीत के बाद 30 अंक जोड़े और 72.2 के जीत प्रतिशत के साथ ‘वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप’ पॉइंट्स टेबल में ऑस्ट्रेलिया के बाद दूसरे पायदान पर है।

दूसरी तरफ, ऑस्ट्रेलिया (Australia) को मेलबर्न में खेले गए दूसरे टेस्ट (Melbourne Second Test Match) में भारत के खिलाफ धीमी गति से खेलने को लेकर ‘ICC वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप’ के  4 पॉइंट्स बतौर जुर्माना गंवाने पड़े।

गौर करने वाली बात ये है कि ऑस्ट्रेलिया के फिलहाल 322 पॉइंट्स हैं, जबकि 390 लेकर भी भारत दूसरे स्थान पर है। 68 पॉइंट्स कम होने के बावजूद ऑस्ट्रेलिया ‘वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप’ पॉइंट्स टेबल में शीर्ष पर है। न्यूजीलैंड (New Zealand), इंग्लैंड (England) और पाकिस्तान (Pakistan) World Test Chaimpionship’ के अलावा और भी देश पॉइंट्स टेबल में संघर्ष करते नज़र आ रहे हैं।  

ICC ने ‘वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप’ (WTC) के फाइनल के लिए योग्यता संरचना को बदलने के लिए अपनी क्रिकेट कमिटी के फैसले की पुष्टि की थी। बदले हुए नियम के तहत WTC लीग स्टैंडिंग का निर्धारण टीमों द्वारा कमाए पॉइंट्स के प्रतिशत से किया जाएगा। ICC के मुताबिक, यह निर्धारित किये गए खले गए मैचों से मिले पॉइंट्स के प्रतिशत से निर्धारित किया जाएगा। अंकों का प्रतिशत (PCT) अंकों की कुल संख्या में से जीते गए अंकों का प्रतिशत है।

ऑस्ट्रेलिया के खाते 420 में से 322 अंक है, इसके बावजूद भारत से आगे हैं। भारत के खाते में 540 में से 390 अंक मिले हैं। जो उनके द्वारा जीते गए अंकों की कुल संख्या के प्रतिशत के आधार पर ऐसा हुआ है। इस हिसाब से भारत ने अबतक 72.2 प्रतिशत पॉइंट्स कमाए हैं, जो ऑस्ट्रेलिया के 76.6% से कम है।

‘बॉक्सिंग डे टेस्ट’ (Boxing Day Test Match 2020) में टीम इंडिया की बेहतरीन जीत के बाद 4 मैचों की सीरीज़ 1-1 से बराबर है। इस सीरीज़ का तीसरा टेस्ट मैच (Third Test Match Australia vs India, Sydney, 2021) सिडनी  क्रिकेट ग्राउंड में नए साल में 7 जनवरी से शुरू होने जा रहा है। अगर इस मैच में भी भारत की जीत होती है तो ज़ाहिर है ‘वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप’ के पॉइंट्स टेबल में भारत का अंक और बढ़ जाएगा और टेबल पर शीर्ष स्थान भी हासिल कर सकता है।  

– विनय कुमार